News

4 Hair Oils For Hair Growth, Long Hair, Thick Hair, Hair Fall Control, Mote Baalon Ke Liye Tel  – लंबे, घने और सुंदर बाल पाने के लिए इन 4 तेलों को लगा सकती हैं आप, लटें लहराने लगेंगी कमर तक

Hair Care: बालों का झड़ना रोकने और नए बाल उगाने के लिए आपने अलग-अलग तरह के नुस्खे जरूर आजमाए होंगे. लेकिन, कभी-कभी सबसे आसान तरीका ही सबसे असरदार साबित होता है. अब तेलों को ही देख लीजिए. हेयर ऑयल (Hair Oil) बालों को जड़ों से लेकर सिरों तक पोषण देते हैं. इनसे बाल अंदरूनी रूप से भी बेहतर बनते हैं और बाहरी रूप से भी खूबसूरत नजर आने लगते हैं. जानिए कौन-कौनसे ऐसे तेल हैं जो बालों का झड़ना कम करते हैं, बाल बढ़ाने में असर दिखाते हैं, बालों को मोटा बनाते हैं और बालों के रूखे-सूखे होने की दिक्कत को दूर करने में भी असर दिखाते हैं. 

कॉफी में यह चीज मिलाकर लगा लीजिए फेस पैक, झुर्रियों वाली त्वचा होने लगेगी टाइट

बाल बढ़ाने के लिए तेल | Oil For Hair Growth 

प्याज का तेल 

प्याज के तेल (Onion Oil) से बालों को एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाए रखते हैं. इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं. प्याज का तेल घर पर भी बनाया जा सकता है. प्याज को छोटे टुकड़ों में काटें और नारियल तेल में डालकर पकाएं. बस तैयार है बाल बढ़ाने वाला प्याज का तेल. 

रोजमेरी ऑयल 

रोजमेरी ऑयल को बाल बढ़ाने के लिए सबसे इफेक्टिव तेल कहा जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ ही विटामिन ए, सी और बी6 भी होता है. रोजमेरी ऑयल (Rosemary Oil) को सादा लगाने के बजाय इसे आमतौर पर किसी और तेल में मिलाकर सिर पर लगाते हैं. 

नारियल का तेल 

कई तरह के घरेलू तेल बनाने में नारियल के तेल को बेस तेल की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इससे बालों को एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्व भी मिलते हैं. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ई, के और लॉरिक एसिड होता है और साथ ही यह एंटी-माइक्रोबियल गुणों का भी अच्छा स्त्रोत है. लौरिक एसिड होने के चलते नारियल तेल (Coconut Oil) स्कैल्प का ख्याल रखता है. इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और स्वस्थ भी रहते हैं. 

आंवले का तेल 

बाल बढ़ाने के अलावा आंवले के तेल से बालों के वक्त से पहले सफेद होने की दिक्कत भी दूर होती है. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. तेल बनाने के लिए आंवले को छोटे आकार में काटकर नारियल तेल में डालें और पकाएं. तेल तैयार है. इससे हफ्ते में 2-3 बार बालों की मालिश की जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies