News

8 ISIS Terror Operatives Arrested By National Probe Agency In Raids 19 Locations Across Four States – NIA ने ISIS के 8 एजेंट को किया गिरफ्तार, IED ब्लास्ट की साजिश को भी किया नाकाम

NIA ने ISIS के 8 एजेंट को किया गिरफ्तार, IED ब्लास्ट की साजिश को भी किया नाकाम

खास बातें

  • 4 राज्यों में 19 स्थानों पर NIA की छापेमारी
  • बड़ी संख्या में विस्फोटक, हथियार और डॉक्युमेंट्स जब्त
  • बल्लारी मॉड्यूल का नेता मिनाज भी गिरफ्तार लोगों में शामिल

नई दिल्ली:

ISIS नेटवर्क केस में एंटी-टेरर एजेंसी NIA (National Investigation Agency) ने सोमवार सुबह 4 राज्यों की 19 लोकेशन पर छापेमारी की. 19 लोकेशन में कर्नाटक की 11, झारखंड की 4, महाराष्ट्र की 3 और दिल्ली की एक लोकेशन शामिल है. NIA की टीम ने अलग-अलग लोकेशन से ISIS के 8 आतंकी गिरफ्तार किए हैं. NIA ने एक जगह IED ब्लास्ट की साजिश को भी नाकाम किया है. गिरफ्तार होने वाले लोगों में बल्लारी मॉड्यूल का नेता मिनाज भी शामिल है. उसे मोहम्मद सुलेमान के नाम से भी जाना जाता है. 

यह भी पढ़ें

NIA की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया कि छापे के दौरान सल्फर, पोटेशियम नाइट्रेट और बारूद जैसी विस्फोटक सामग्री के साथ-साथ प्रस्तावित हमलों के डिटेल वाले डॉक्यूमेंट और हथियार भी बरामद किए गए हैं. NIA ने कैश और डिजिटल डिवाइस भी बरामद किए हैं.

बातचीत के लिए IM ऐप्स का करते थे इस्तेमाल

गिरफ्तार किए गए आतंकवादी एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए IM ऐप्स का इस्तेमाल करते थे. इन लोगों ने विस्फोटक सामग्री का उपयोग करके IED या तात्कालिक विस्फोटक उपकरण बनाने की योजना बनाई. इसके जरिये ये लोग आतंकवादी हमलों को अंजाम देना चाहते थे. उन्होंने कथित तौर पर कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने के लिए कॉलेज के छात्रों को भी निशाना बनाया. बेल्लारी मॉड्यूल के खिलाफ NIA मामला पिछले हफ्ते दर्ज किया गया था.

 एजेंसी आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें पकड़ने के लिए राज्य पुलिस और अन्य केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रही है. पिछले हफ्ते, NIA ने महाराष्ट्र में 40 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की. इस दौरान 15 लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें से एक मॉड्यूल का नेता था. वह नए रंगरूटों को निष्ठा की शपथ दिला रहा था. संबंधित मामले में बेंगलुरु में भी छापे मारे गए. इनमें एक मामला लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी की तरफ से कट्टरपंथ फैलाने से जुड़ा था.

NIA ने 9 दिसंबर को महाराष्ट्र के 43 जगहों पर मारी थी रेड

नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी (NIA) ने 9 दिसंबर को महाराष्ट्र के 43 और कर्नाटक के एक ठिकाने पर सर्च ऑपरेशन चलाया था. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ठाणे रूरल में 31 जगहों, पुणे में दो, ठाणे सिटी में 9, भायंदर में एक जगह पर रेड मारी गई थी. जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, NIA ने ISIS से जुड़े एक नेटवर्क को ढूंढ निकाला था, जो भारत में ISIS की विचारधारा को फैलाने की कोशिश कर रहे थे. इस पूरे नेटवर्क को विदेश में बैठे हैंडलर्स चला रहे थे.

ठाणे के पड्घा गांव को घोषित किया था फ्री जोन

आरोपियों ने ठाणे के पड्घा गांव को फ्री जोन घोषित करके अल शाम का नाम दिया था. ये अरबी का शब्द है, जिसे ‘अल दौलतुल इस्लामिया फिल इराक वल शाम’ के शॉर्ट फॉर्म के रूप में इस्तेमाल करते हैं. इसे ग्रेटर सीरिया के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

ये भी पढ़ें:-

खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने फिर उगला भारत के खिलाफ जहर, खुल गई ISI के K-2 डेस्क की पोल

ISIS के बड़े आतंकी प्लान का खुलासा, निशाने पर थे देश के कई बड़े शहर

ISIS की साजिश के खिलाफ महाराष्ट्र और कर्नाटक के 41 जगहों पर NIA ने की छापेमारी, 13 लोग गिरफ्तार


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies