News

How Many Steps Daily To Loose Weight, Age Wise Steps Per Day – 10,000 हजार कदम काफी नहीं वजन कम करने के लिए, उम्र के हिसाब रोज चलें इतने स्टेप्स

10,000 हजार कदम काफी नहीं वजन कम करने के लिए, उम्र के हिसाब रोज चलें इतने स्टेप्स

6 से 12 साल की लड़कियों को हर दिन कम से कम 12,000 कदम चलना चाहिए.

Weight Loss Tips : कई रिसर्च में इस बात को माना गया है कि रोजाना चलने से दिल की बीमारी, बीपी की समस्या, डायबिटीज (Diabetes) की टेंशन कम होती है. हालांकि, कितना चलना जरूरी होता है इसे लेकर कई तरह की बातें की जाती हैं. कुछ अध्ययन (Studies) में बताया गया है कि हर दिन 10 हजार कदम चलना बेहतर होता है. हालांकि, उम्र के हिसाब से कितना चलना चाहिए, ये जानना भी जरूरी है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप मोटापा कम और वजन घटाना (Weight Loss Tips) चाहते हैं तो आपको एक दिन में कितने कदम चलने चाहिए.

पैदल चलने के क्या-क्या फायदे हैं

यह भी पढ़ें

अमेरिकन कांउसिल ऑफ एक्सरसाइज के अनुसार, दिन में कम से कम 2,500 कदम चलने वाले न चलने वालों की तुलना में कहीं ज्यादा फिट रहते हैं. एक स्टडी के मुताबिक, अगर कोई वयस्क हर दिन 10,000 कदम चलता है तो उसमें हार्ट डिजीज और स्ट्रोक रिस्क कम होता है. हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, डिपरेशन, ब्रेस्ट-कोलोन और कुछ तरह के कैंसर का खतरा भी बहुत ही कम हो जाता है.

क्या वजन कम करने के लिए 10 हजार स्टेप काफी हैं 

स्वीडन के कालमार यूनिवर्सिटी में हुई एक शोध के मुताबिक, वजन कम करने में 10 हजार कदम पर्याप्त नहीं है. स्टडी कहती है कि 6 से 12 साल की लड़कियों को हर दिन कम से कम 12,000 कदम चलना चाहिए. इसी उम्र में लड़कों को 15 हजार कमद चलने की जरूरत है. हालांकि, अगर वजन बढ़ गया है तो हर उम्र में अलग-अलग कदम चलने की आवश्यकता होती है. आइए जानते हैं किस उम्र में कितना चलना चाहिए.

किस उम्र में कितना चलना चाहिए

  • 18-40 साल महिलाएं- रोजाना 12 हजार कदम
  • 40-50 साल की महिलाएं- हर दिन 11,000 कदम
  • 50-60 साल की महिलाएं- हर दिन 10 हजार कदम
  • 60 से ज्यादा उम्र की महिलाएं- 8,000 कदम प्रतिदिन
  • 18-50 साल पुरुष- रोजाना 12 हजार कदम
  • 50 साल से ज्यादा उम्र के पुरुष- हर दिन 11 हजार कदम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

ट्रंप के खिलाफ गिरफ़्तारी का वारंट जारी, 25 अगस्त तक सरेंडर करने का आदेश


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies