News

Jharkhand Land Scam Case Hemant Soren ED Custody JMM Champai Soren New Cm Mahagathbandhan BJP Latest Update – झारखंड के राज्यपाल ने चंपई सोरेन को 5.30 बजे मिलने के लिए बुलाया, ED ने हेमंत सोरेन की 10 दिन की रिमांड मांगी


वहीं, हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी और तुरंत सुनवाई की अपील की थी. हालांकि, हाईकोर्ट ने कहा कि इस मामले में अर्जेंसी नहीं दिखती. इस बीच पिल सिब्बल ने भी हेमंत सोरेन की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है, जिस पर शुक्रवार को भी सुनवाई हो सकती है.

कहां हैं झारखंड CM हेमंत सोरेन…? 36 लाख कैश, BMW ज़ब्त, विमान एयरपोर्ट पर, BJP ने कसा तंज़

हैदराबाद शिफ्ट किए जा सकते हैं महागठबंधन के विधायक 

झारखंड में सियासी संकट के बीच खबर है कि महागठबंधन (JMM, RJD, कांग्रेस) अपने विधायकों को हैदराबाद शिफ्ट कर सकता है. विधायक दल के नेता चंपई सोरेन समेत 5 MLA रांची में रहेंगे, जो हालात पर नजर रखेंगे. बाकी विधायकों को हैदराबाद शिफ्ट किया जाएगा. पूरे मामले पर बीजेपी ने भी शुक्रवार 2 फरवरी को अपने विधायक दल की बैठक बुलाई है.

चंपई सोरेन ने 47 विधायकों के समर्थन का किया दावा 

चंपई सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को लिखे पत्र में स्पष्ट किया है कि हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद ही मेरे नेतृत्व में सरकार बनाने का दावा पेश किया गया है. हमने 47 विधायकों के समर्थन के दावे और 43 विधायकों की साइन का समर्थन पत्र आपको सौंपा है. 43 विधायक बुधवार को राजभवन के गेट के बाहर भी खड़े थे. पिछले 18 घंटों से राज्य में कोई सरकार नहीं है. इससे असमंजस की स्थिति है. इसलिए आग्रह है कि सरकार बनाने के लिए हमें बुलाया जाए.

निशिकांत दुबे का आरोप- चंपई के पास नहीं है बहुमत

निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया है कि JMM के 48-49 MLA हैं, लेकिन वो सिर्फ 42-43 का ही सिग्नेचर ले पाए हैं. सीता सोरेन, रामदास सोरेन बैठक में नहीं थे. कांग्रेस के कई नेता बैठक में नहीं थे. मुझे लगता है कि इनके पास MLA नहीं है चंपई सोरेन के पास बहुमत नहीं है. 

7 घंटे की पूछताछ के बाद हुए गिरफ्तार

रांची में सेना की जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को सात घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी से पहले हेमंत सोरेन ने राजभवन जाकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा. राजभवन से ही ईडी के अधिकारी उन्हें पीछे वाले गेट से निकालकर ले गए. 

सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले बड़े सिंडिकेट का हिस्सा है हेमंत सोरेन, ED के दस्तावेजों में बड़ा खुलासा

पत्नी को बनाना चाहते थे CM

हेमंत सोरेन अपनी गिरफ्तारी के बाद पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाना चाहते थे, लेकिन आखिरी समय में चंपई सोरेन को सीएम बनाया गया है. बताया जा रहा है कि कल्पना सोरेन के नाम पर विधायक दल की मीटिंग में आम सहमति नहीं बन पाई. कल्पना न तो विधायक हैं और न ही राजनीति में हैं. यहां तक हेमंत सोरेन की भाभी और छोटे भाई भी इसके लिए राजी नहीं थे.

गिरफ्तारी के बाद कहा- संघर्ष जारी रहेगा 

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अनुसार झारखंड में ‘माफिया द्वारा भूमि के स्वामित्व को गैर कानूनी तरीके से बदलने के एक बड़े रैकेट’ की जांच के तहत हेमंत सोरेन से पूछताछ की गई. हेमंत सोरेन के X हैंडल से एक पोस्ट शेयर की गई, जिसमें उन्होंने एक कविता के जरिए संघर्ष जारी रखने का संदेश दिया. 

हेमंत सोरेन से 7 घंटे पूछताछ, बैठकें और फिर इस्तीफे के बाद गिरफ्तारी; झारखंड में दिनभर ऐसे चला शह-मात का खे

ED ने जब्त की सोरेन की BMW

27 जनवरी को हेमंत सोरेन चार्टर प्लेन से दिल्ली गए थे. वहां उन्होंने कुछ बैठकें कीं. उसके बाद से उनकी कोई खबर नहीं थी. 29 जनवरी को सुबह 7 बजे जांच एजेंसी ED उनसे पूछताछ करने दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची. सोरेन वहां नहीं मिले. जांच टीम हेमंत सोरेन के दिल्ली वाले घर से कुछ जरूरी कागजात, BMW कार और 36 लाख कैश जब्त कर ले गई. 30 जनवरी को झारखंड के राज्यपाल ने भी CM की जानकारी लेने के लिए राज्य के चीफ सेक्रेटरी और DGP को गवर्नर हाउस बुलाया था. उसके बाद ही हेमंत सोरेन रांची पहुंचे.

कौन हैं चंपई सोरेन, जो हेमंत सोरेन की जगह बनेंगे झारखंड के सीएम

क्या है जमीन घोटाले का मामला?

जमीन से जुड़े मामले का खुलासा रांची के अफसर अली की गिरफ्तारी के बाद हुआ. साल 2022 के 4 नवंबर को जमीन घोटाले में विष्णु अग्रवाल के कई ठिकानों पर ED ने छापेमारी की थी. बाद में तीन बार विष्णु अग्रवाल को पूछताछ के लिए समन भेजा गया. जमीन के तमाम मामलों के साथ चेशायर होम रोड की जमीन की खरीद में हेमंत सोरेन का नाम सामने आया था. वहीं पुगडू में 9.30 एकड़ खास महल जमीन की खरीद में भी फर्जीवाड़े की बात सामने आई थी. 

19 जुलाई साल 2022 को गिरफ्तार किए गए मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के घर पर 8 जुलाई को छापेमारी के दौरान ED को सीएम हेमंत सोरेन के बैंक खाते से जुड़ी चेक बुक मिलने की खबर सामने आई थी. ED ने PMLA कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में जिक्र किया है कि 2 ब्लैंक चेक पर मुख्यमंत्री के साइन भी थे. जमीन घोटाला मामले में CM के अलावा उनके परिवार का नाम भी सामने आ रहा है.

 

सरकार बनाने के लिए राजभवन के निमंत्रण का इंतजार : झामुमो विधायक दल के नेता चंपई सोरेन




Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies