News

Kabj Hone Per Kya Karen Kabj Ko Kaise Thik Kare Constipation Ka Gharelu Ilaaj

पेट साफ नहीं होता तो खाना खाने के बाद करें ये काम, सुबह शौच के रस्ते निकल जाएगी सारी गंदगी

Constipation Remedies: फाइबर से भरपूर डाइट कब्ज को रोकने में मदद कर सकती है.

Kabj Ko Kaise Dur Kare: कब्ज एक आम समस्या है. कब्ज से पीड़ित लोगों को नियमित और आरामदायक मल त्याग करने में कठिनाई होती है. इस समस्या के लिए कई कारक जिम्मेदार होते हैं, जैसे पर्याप्त फाइबर न खाना, पर्याप्त पानी न पीना, फिजिकल एक्टिविटी की कमी या कुछ दवाएं. इस समस्या के समाधान के लिए कई लोग दवाओं का सहारा लेते हैं या पानी का सेवन बढ़ा देते हैं. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने अपनी एक इंस्टाग्राम रील में तीन चीजों को शेयर किया है जो कब्ज से प्रभावी ढंग से निपट सकती हैं. उनकी सलाह कब्ज से जूझ रहे लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है.

कब्ज से लड़ने के कारगर उपाय | Effective Ways To Fight Constipation

यह भी पढ़ें

1. लंच के बाद गुड़ और घी

लंच के बाद पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए बराबर मात्रा में पिसा हुआ गुड़ और घी मिलाएं. गुड़ आयरन से भरपूर होता है, जबकि घी हेल्दी फैट प्रदान करता है. ये शक्तिशाली जोड़ी पाचन को हेल्दी रखने में मदद करती है. पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन को बढ़ाती है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर नहीं निकाल सकती है. ये आपके डायजेशन के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

ये भी पढ़ें: जड़ से उगने लगेंगे काले घने बाल, बस हफ्ते में 2 दिन लगा लीजिए इन पत्तियों का पेस्ट, जुल्फें होंगी रेशमी

2. शाम के स्नैक्स में खरबूजा

डिहाइड्रेशन अक्सर कब्ज से राहत दिला सकता है. खरबूजा में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे ये कब्ज के लिए अचूक उपाय है. वे न केवल आपके शरीर को हाइड्रेट करते हैं बल्कि जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं और आपके इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखने में मददगार हैं. शाम 3-4 बजे के आसपास ईवनिंग स्नैक्स में ताजा खरबूज का आनंद लें. अगर खरबूजे का मौसम नहीं है, तो पका हुआ केला आपके हाइड्रेशन लेवल को कंट्रोल रखने के लिए एक हेल्दी विकल्प है.

3. रात के खाने में तिल के बीज

तिल को शामिल करके अपने डिनर को बेहतर बनाएं. ये छोटे पावरहाउस फाइबर, विटामिन ई और आवश्यक फैटी एसिड से भरे हुए हैं, जो पाचन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाते हैं. इन्हें अपने भोजन में शामिल करने के लिए रोटी बनाते समय अपने आटे में बस एक चम्मच तिल मिलाएं. चाहे आप ज्वार की रोटी, रागी रोटी या पूरी गेहूं की रोटी चुनें, यह छोटी सी खुराक कब्ज से राहत देने और गट हेल्थ को बढ़ावा देने में काफी मदद कर सकती है.

ये भी पढ़ें: नसों और खून में जमा कोलेस्ट्रॉल जल्दी जाएगा पिघल, 15 दिनों तक लगातार खा लीजिए ये आयुर्वेदिक चीजें

नीचे ऋजुता दिवेकर की रील पर एक नजर डालें:

इन आसान टिप्स को अपनाएं और कब्ज से छुटकारा पाएं

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)




Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies