News

Stock Market Today 1 February 2024 BSE NSE Sensex Nifty Trading Flat Ahead Of Interim Budget 2024 – Stock Market Live Updates: बजट के दिन शेयर बाजार में मामूली तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी में उतार-चढ़ाव जारी

Stock Market Live Updates: बजट के दिन शेयर बाजार में मामूली तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी में उतार-चढ़ाव जारी

Stock Market Live News Update: सेंसेक्स की कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक और सन फार्मा के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई.

नई दिल्ली:

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार में अंतरिम बजट का असर देखा जा रहा है. आज शेयर बाजार मामूली तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. दोनों बेंचमार्क इंडेक्स बढ़त के साथ खुले. अंतरिम बजट से पहले सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 248.4 अंक चढ़कर 72, 000.51 अंक पर जा पहुंचा. वहीं, निफ्टी 62.65 अंक की बढ़त के साथ 21,788.35 अंक पर जा पहुंचा. हालांकि. बाजार खुलते ही दोनों बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में जा पहुंचा. इसके बाद बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है.

Share Market Today LIVE Updates:

यह भी पढ़ें

सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर सेंसेक्स रिकवरी करते हुए 255.26 अंक (0.36%) की तेजी के साथ 72,007.37 पर और निफ्टी 64.30 अंकों (0.30%)की बढ़त के साथ 21,790.00 पर पहुंचकर कारोबार कर रहा था.

सेंसेक्स की कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक और सन फार्मा के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई. जबकि लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन, बजाज फिनसर्व और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर नुकसान में रहे.

वित्त मंत्री के अंतरिम बजट भाषण पर टिकी निवेशकों की निगाहें

बता दें कि आज यानी 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश होने जा रहा है. ऐसे में आज शेयर बाजार के निवेशकों की निगाहें वित्त मंत्री के अंतरिम बजट भाषण पर रहने वाली हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ ही घंटों में अंतरिम बजट 2024 पेश करेंगी. जिससे शेयर बाजार का रुख बदल सकता है.

हरे निशान में खुले अदाणी ग्रुप के सभी शेयर

शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच, अदाणी ग्रुप की लिस्टेड सभी कंपनियों के शेयर हरे निशान में खुले हैं. शुरुआती कारोबार के दौरान सबसे अधिक तेजी अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में देखी जा रही है. कंपनी के शेयर करीब 2 फीसदी की तेजी के साथ 1,706.00 के लेवल पर कारोबार कर रहे हैं. इसके अलावा अदाणी पावर, अदाणी पोर्ट्स, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के शेयर भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं.

पेटीएम के शेयर में लगा 20% का लोअर सर्किट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बुधवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाई गई सख्ती के बाद पेटीएम के शेयर 20% के लोअर सर्किट में लॉक हो गए हैं. यह एक महीने से अधिक समय में पेटीएम स्टॉक में एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट है. हालांकि, दिसंबर में भी पेटीएम के शेयरों में 20% की गिरावट आई थी, जब कंपनी ने घोषणा की थी कि वह बड़े टिकट साइज के लोन पर फोकस करेगा और बाय नाउ पे लेटर (बीएनपीएल) बिजनेस को फिर से शुरू करेगा.

बीते दिन सेंसेक्स 612.21 अंक की तेजी के साथ बंद

बजट से एक दिन पहले यानी बुधवार को तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 612.21 अंक यानी 0.86 प्रतिशत की तेजी के साथ 71,752.11 अंक पर बंद हुआ था. जबकि पचास शेयरों पर आधारित एनएसई निफ्टी 203.60 अंक यानी 0.95 प्रतिशत की बढ़त के साथ 21,725.70 अंक पर बंद था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे. उन्होंने बुधवार को 1,660.72 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.

 

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies