News

Which Food Has Highest Calcium? Dry Fruits, Dairy Product And Soyabean Is Rich In Calcium

Calcium Rich Foods in Winter: सर्दियों के मौसम में हमारी हड्डियां काफी कमजोर हो जाती है. ऐसे में शरीर और जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है. ठंड के मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कैल्शियम रिच फूड्स को शामिल कर सकते हैं. असल में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम, विटामिन डी और मैग्नीशियम बेहद अहम माने जाते हैं. हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम के साथ प्रोटीन को भी बेहद जरूरी माना जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप विटामिन डी धूप से भी ले सकते हैं. अगर आप विटामिन डी सीधे सूरज की किरणों से नहीं ले पा रहे हैं तो आपनी डाइट में विटामिन डी रिच चीजों को शामिल कर सकते हैं. अगर आप ये सोच रहे हैं कि विटामिन डी की पूर्ति के लिए क्या खाएं तो आप फोर्टीफाइड दूध, अनाज, सैमन, टूना मछली, झींगा या ओऐस्टर जैसी चीजों को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. डाइट के अलावा भी आपको कुछ अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है. अगर आप सर्दी के मौसम में हड्डियों को जाम नहीं करना चाहते हैं तो रोज कम से कम 30 मिनट जरूर टहलें. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन. 

हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये फूड्स- (Best Food For Strengthening Bones)

यह भी पढ़ें

1. डेयरी प्रोड्क्ट-

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर को कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर माना जाता है. अगर आप अपनी हड्डियों को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं तो इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने बताए फिट रहने के 5 मंत्र, बदल जाएगी काया, शरीर रहेगा तंदरुस्त

Latest and Breaking News on NDTV

2. सोयाबीन-

अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो आप सोयाबीन को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि सोयाबीन में दूध के बरापर कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है.

3. ड्राई फ्रूट्स-

ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश को डाइट में शामिल कर कमजोर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन डी पाया जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies