News

गणित का बेहद आसान सा सवाल, फिर भी जवाब नहीं दे पा रहे लोग, क्या आप बता पाएंगे सही जवाब

[ad_1]

गणित की पहेलियां कभी-कभी हमें उत्तर की तलाश में घंटों तक बिजी रख सकती हैं. लोग विभिन्न तरकीबों, सूत्रों आदि का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन फिर भी समाधान तक पहुंचना चुनौतीपूर्ण लगता है. अब गणित से जुड़ा एक ऐसा ही ब्रेन टीज़र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. ये सवाल जो बेहद आसान है, और काफी लोगों ने इसका जवाब भी दिया, लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग इसका सही जवाब नहीं दे पाए. 

इस पहेली में एक छोटा सा सवाल है, जिसका आसान सा जवाब होगा. तो सवाल ये है – 2+5 (8-5). सवाल देखकर ही आपको मैथ्स की क्लास याद आ जाएगी, जब टीचर बोर्ड पर ऐसे सवाल हल करने के लिए दिया करते थे. वो बात अलग है कि बड़े होने के बाद आपको ये नियम याद होगा या नहीं, ये बात तो इस सवाल को हल करने पर ही साबित हो जाएगी. हो सकता है कि लंबे समय बाद ऐसा सवाल हल करने के बाद आपको भले ही थोड़ा कनफ्यूज़न हो लेकिन अगर आप मैथ्स के बेसिक नियमों को याद करके ये सॉल्व करेंगे, तो झट से आपको इसका सही उत्तर मिल जाएगा. वैसे मदद के लिए बता देते हैं कि इस सवाल का सही जवाब 17 होगा.

गणित का ये सवाल एक्स पर @PicturesFoIder नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. कमेंट करते हुए लोगों ने इस पर अपने गणित के ज्ञान को साबित किया है. लोगों ने इसके अलग-अलग जवाब बताए हैं. कुछ ने बताया कि जवाब 21 होगा तो किसी ने जवाब ही नहीं दिया. जैसा कि पहले ही हम आपको बता चुके हैं कि इसका जवाब 17 है, तो इसका नियम कुछ यूं होगा कि पहले ब्रैकेट हटाने के लिए घटाया जाएगा और फिर गुणा, उसके बाद जो जवाब आएगा उसे 2 से जोड़ दिया जाएगा यानि जवाब 17 होगा – 2+5 (8-5)= 2+5(3)= 2+15= 17.



[ad_2]

Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *