News

टॉयलेट सीट पर बैठते ही महिला के घुटने की टूट गई हड्डियां, वजह जानने के बाद आप भी हो जाएं सावधान

[ad_1]

कई बार हम दर्द को अनदेखा कर देते हैं, ऐसे में मामूली दर्द एक दिन भयानक रूप ले लेता है. इंग्लैंड की की रहने वाली 26 साल की बेथानी इस्टन (Bethany Eason)  की कहानी को जानने के बाद आप पूरी तरह से हैरान हो जाएंगे. न्यूयॉर्क पोस्ट की एक ख़बर के मुताबिक, इंग्लैंड की बेथानी इस्टन को 7 साल पहले घुटने में दर्द हुआ. ऐसे में वो डॉक्टर के पास गई. डॉक्टर ने एक्स-रे की सलाह दी. एक्स-रे रिपोर्ट देखने के बाद डॉक्टर ने बताया कि मामला गंभीर हो चुका है. अब सर्जरी ही उपाय है.

रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी 2017 में बेथानी इस्टन सीढ़ियों के ज़रिए बेडरूम में जा रही थी. उसी समय उसके बाएं पैर में दर्द हुआ. ऐसे में वो टॉयलेट सीट पर बैठ गई. टॉयलेट सीट पर बैठने के क्रम में उनके घुटने की हड्डी टूटने की आवाज सुनाई दी. पैर में दर्द होने के कारण वो हॉस्पिटल इलाज करवाने गईं. वहां डॉक्टर ने बताया कि उनके घुटने में बड़ा सा कोशिका ट्यूमर ( giant cell tumour) हुआ है. इस कारण घुटने के आसपास के कोमल टिश्यू को कमजोर हो चुके हैं. घुटने की हड्डी टूटने के बाद डॉक्टर ने बताया कि ट्यूमर के कारण उन्हें घुटने और जांघ दोनों की हड्डी बदलनी होगी. सर्जरी के बाद डॉक्टर ने बेथानी इस्टन को बताया कि 99 प्रतिशत सर्जरी में पेशेंट पूरी तरह चल फिर नहीं सकते हैं. 

इस्टन को इस बात पर पूरी तरह से यकीन नहीं हुआ. वह हाल ही में कॉलेज से पासआउट हुई है और उनके साथ ऐसी घटना घट चुकी है. हैरान कर देने वाली बात तो तब हुई जब डॉक्टरों ने बेथानी इस्टन को बताया कि ट्यूमर के कारण उन्हें घुटने और जांघ दोनों की हड्डी बदलनी होगी. ऐसे में पहले जैसे वो चल नहीं पाएगी.

बेथानी इस्टन बताती हैं कि वो नाचती थी, दौड़ती थी, स्विमिंग भी करती थी, मगर सर्जरी के बाद ये सब नहीं कर सकती है. अब बेथानी इस्टन की उम्र 26 साल हो चुकी है. वो बताती है कि दर्द को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. समय रहते डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

बेथानी इस्टन की सर्जरी हो चुकी है. सर्जरी होने के बाद वो धीरे-धीरे चल रही हैं, लेकिन पहले जैसी नहीं है. वो चल फिर भी रही हैं. अब बेथानी लोगों को जागरुक कर रही हैं. वो बताती हैं कि जब कभी भी दर्द हो तो इग्नोर नहीं करना चाहिए.

इस वीडियो को भी देखें- शाहिद कूपर ने शादीशुदा जीवन को लेकर क्या बोला? यहां देखिए

[ad_2]

Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *