News

प्याज के छिलकों से ऐसे बनाएं देसी नुस्खा, चेहरे की चमक हो या बालों की ग्रोथ, आजमाकर देखें इन रोगों का होगा नाश

[ad_1]

Onion Peels health benefits: ज्यादातर लोगों को प्याज छीलना पसंद नहीं होता है, क्योंकि इससे आंखों में पानी आ जाता है. हालांकि, प्याज के छिलकों के फायदे जानने के बाद आप इससे नफरत नहीं कर पाएंगे. अक्सर हम सभी प्याज के छिलकों को कूड़े में फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज के छिलके स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकते हैं. प्याज के छिलकों में पोषण की मात्रा अच्छी होती है और यह कई तरह से स्वास्थ्य के लिए मददगार होते हैं. प्याज के छिलकों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर होते हैं. ये स्किन और बालों के लिए अच्छे होते हैं और आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करते हैं. प्याज के छिलकों का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां जानें.

प्याज के छिलकों के फायदे और इस्तेमाल का तरीका | Benefits and method of use of onion peels

1. खुजली होने पर लगाएं

प्याज के छिलकों में एंटीफंगल गुण होते हैं और आपकी त्वचा पर खुजली, चकत्तों को कम करने में मदद करते हैं. राहत पाने के लिए आप प्याज के छिलके के पानी को अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं.

2. हेयर डाई के रूप में करें इस्तेमाल

आप इन प्याज के छिलकों का उपयोग करके अपने सफेद बालों को छुपा सकते हैं. यह बालों के रोम छिद्रों को पोषण देकर आपके सफेद बालों को सुनहरे भूरे रंग में बदल देता है. इसके अलावा, यह आपके बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देगा.

ब्रश करने के बाद भी पीले दिखें दांत तो सुबह चबा लें ये बीज, तुरंत चमक जाएंगे सारे दांत, लोग हो जाएंगे आपकी हंसी के दीवाने

3. मिनरल का स्रोत

प्याज के छिलकों में फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है, जो हमारे शरीर के कामकाज के लिए जरूरी हैं. प्याज के छिलकों का इस्तेमाल आपको ये सभी मिनरल दे सकता है.

506pjr9g

4. नींद के लिए अच्छा

प्याज के छिलकों में एल-ट्रिप्टोफैन होता है, जो एक एमिनो एसिड है. प्याज के छिलके वाली चाय पीने से आपकी नर्व्स शांत होती हैं और अच्छी नींद आती है.

5. हेयर टोनर

आप अपने रूखे और बेजान बालों के लिए प्याज के छिलकों को हेयर टोनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इस टोनर को प्याज के छिलकों को पानी में तब तक उबाल कर बना सकते हैं जब तक कि उनका रंग ब्राउन न हो जाए.

इन 5 लोगों के शरीर में होती है विटामिन बी12 की बहुत ज्याद कमी, इन लक्षणों से पहचानें, जानें क्या खाकर करें दूर

प्याज के छिलकों की चाय बनाएं

प्याज के छिलके की चाय पीना आपकी त्वचा और सेहत के लिए मददगार साबित हो सकती है. यह मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और इंफेक्शन को कंट्रोल कर सकती है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाती है. आपको प्याज के छिलकों को लगभग 10 से 20 मिनट तक पानी में उबालना है. छिलकों को छान लें और इस हेल्दी चाय को पिएं.

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें…

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

[ad_2]

Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *