News

इन 5 समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है फिटकरी, जड़ से मिटा देगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, ये रहा इस्तेमाल का सही तरीका


Fitkari Ke Fayde: आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से फिटकरी का इस्तेमाल होता रहा है. ओरल हेल्थ से लेकर स्किन की समस्याओं तक के इलाज के लिए फिटकरी कारगर मानी जाती है. फिटकरी को पोटेशियम फिटकरी के रूप में भी जाना जाता है, जो अपने कसैले गुण के लिए जाना जाता है. इसके एंटीसेप्टिक गुण आपको एक्ने और पिंपल की समस्या से भी बचाते हैं. आइए गुणकारी फिटकरी के फायदों के बारे में जानते हैं.

फिटकरी के चमत्कारिक फायदे | Miraculous Benefits Of Alum

1) ओरल हेल्थ

फिटकरी मसूड़ों को कसने और ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है. फिटकरी सांसों की बदबू को बेअसर करने और मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में भी मदद करता है, जो दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी की वजह बनते हैं. फिटकरी दांतों को सफेद करने में भी मददगार है.

गर्मियों में अनानास खाने के ये 7 कारण किसी को नहीं होते हैं पता, क्या आप जानते हैं ये राज

2) शरीर की दुर्गंध से मिलेगा छुटकारा

फिटकरी एक प्रभावी नेचुरल डिओडोरेंट की तरह भी काम करता है. इसमें ऐसे गुण भी होते हैं, जो पसीने की ग्रंथियों को सिकोड़ने और पसीने के उत्पादन को कम करने में मदद करते हैं. फिटकरी में पाए जाने वाले तत्व हानिकारक जीवाणुओं को भी मारते हैं जो शरीर की गंध की वजह बनते हैं. पूरे दिन खुद को तरोताजा रखने के लिए आप नहाने के बाद अपने अंडरआर्म्स में फिटकरी लगा सकते हैं या आप अपने नहाने के पानी में इसे घोल भी सकते हैं.

3) बवासीर को कम करता है

फिटकरी बवासीर यानी पाइल्स का नेचुरल तरीके से इलाज करती है. क्योंकि यह प्रभावित क्षेत्र में सूजन को कम करने में मददगार है. बवासीर से राहत के लिए आप फिटकरी को पानी में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं.

घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे मच्छर, ये 5 नेचुरल चीजें हैं मच्छरों की दुश्मन, यूं करें इस्तेमाल

4) त्वचा की देखभाल

फिटकरी में एंटीसेप्टिक और कसैले गुण होते हैं जो स्किन को कसने में मदद करते हैं और मुंहासों, फुंसियों और ब्लैकहेड्स को रोकते हैं. यह डार्क सर्कल्स, झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में भी मदद कर सकता है. आप इसे मामूली कट और चोटों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. फेस के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करने के लिए आप फिटकरी और पानी का पेस्ट बना सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर नेचुरल फेशियल मास्क के रूप में लगा सकते हैं.

5) खांसी या गले में खराश

फिटकरी का इस्तेमाल खांसी और गले में खराश के पारंपरिक इलाज के रूप में किया जाता रहा है. इसके एंटीसेप्टिक गुण गले को आराम देने और ठीक करने में मदद करते हैं, साथ ही सूजन को भी कम करते हैं. फिटकरी की बनी राख फेफड़ों में कफ बनने से रोकती है. आप शहद और फिटकरी पाउडर को मिलाकर इसका सेवन करें.

केले का बोटॉक्स फेस मास्क चेहरे से झुर्रियों और दाग धब्बों को कर देता है गायब, ये रहा लगाने का आसान तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies