News

Aliv Seeds For Hair Growth Halim Seeds For Weight Loss And Hair Growth Balo Ki Growth Ke Liye Kya Khaye How To Regrow Hair Naturally


अलिव बीज, जिन्हें हलीम बीज या गार्डन क्रेस सीड के रूप में जाना जाता है, गार्डन क्रेस प्लांट से प्राप्त होते हैं और सदियों से ट्रेडिशनल मेडिसिन का एक अभिन्न अंग रहे हैं. ये छोटे-छोटे बीज, जिन्हें अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, अपने अंदर पोषक तत्वों का खजाना रखते हैं जो ऑलओवर हेल्थ और वेलबीइंग को बढ़ावा देते हैं.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 2 बार नारियल तेल में ये चीज मिलाकर बालों पर लगाएं, सफेद बाल जड़ से होने लगेंगे काले, सिर पर नहीं दिखेगा एक भी White Hair

क्या अलिव बीज और हलीम बीज एक ही हैं?

दरअसल, अलिव बीज और हलीम बीज बगीचे के क्रेस प्लांट से प्राप्त बीजों के पर्यायवाची शब्द हैं. सिर्फ एक नाम से परे, ये बीज कुलिनरी के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं. पोषक तत्वों का एक स्पेक्ट्रम प्रदान करते हैं जो उन्हें किसी भी डाइट के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं.

क्या एलिव सीड्स दोबारा बाल उगा सकते हैं?

अगर अध्ययनों और विशेषज्ञों की मानें तो अलिव सीड्स हेयर हेल्थ को बनाए रखते हैं, खासकर नए बालों की ग्रोथ के साथ. पोषण विशेषज्ञ लीमा महाजन के अनुसार, हलीम के बीजों में बालों के लिए सभी जरूरू तत्व मौजूद होते हैं. केवल जीविका से परे ये बीज एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी फैट से भी भरे होते हैं जो बालों की ग्रोथ और बालों की क्वालिटी में सुधार करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में खुलासा किया कि हलीम के बीज कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं, ये सभी बालों के लिए बहुत अच्छे हैं.

यह भी पढ़ें: बैंगलुरु में फेमस है ये साउथ-इंडियन फूड आउटलेट, इडली-डोसा बेचकर कमाते हैं महीने के करोड़ों

अलिव सीड्स वजन घटाने में कैसे मदद करते हैं?

पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने बताया कि हलीम के बीज अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन और डायटरी फाइबर से भरपूर होते हैं, जो उन्हें वजन घटाने वाली डाइट के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं. उनमें मौजूद प्रोटीन तृप्ति की भावना पैदा करता है, भूख को दबाता है और ज्यादा खाने से रोकता है, जबकि कम फैट होने से उन्हें वेट लॉस ड्रिंक में भी शामिल किया जा सकता है.

पोषण विशेषज्ञ लीमा महाजन बताती हैं, “हलीम के बीजों में हाई फाइबर उन्हें कब्ज और गैस और सूजन जैसी पाचन संबंधी परेशानियों को कम करने में प्रभावी बनाती है.”

अपने आहार में अलिव बीजों को कैसे शामिल करें?

पोषण विशेषज्ञ लीमा महाजन के अनुसार, अलिव बीजों का सेवन फैटी फूड्स के साथ करना सबसे अच्छा है. हफ्ते में तीन बार आधा चम्मच से शुरू करें और उन्हें दूध, लस्सी या स्मूदी में मिलाएं. आयरन के लिए खाने से 15 मिनट पहले नींबू पानी में आयरन मिलाकर पीने पर विचार करें. बीजों को अंकुरित करना और उन्हें नट्स और बीजों के साथ सलाद में शामिल करना भी उनके लाभों का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)




Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies