SportsTennis

‘Another League’: Rafael Nadal’s First French Open Opponent Recalls 18 Years On

[ad_1]

जब राफेल नडाल ने गुरुवार को घोषणा की कि चोट उन्हें 19 साल में पहली बार इस साल के फ्रेंच ओपन में भाग लेने से रोकेगी, तो इसने रोलांड गैरोस में उनके पहले प्रतिद्वंद्वी लार्स बर्गस्मुल्लर के लिए कड़वी मीठी यादें ताजा कर दीं। 2005 में, जब पेरिस की मिट्टी पर नडाल के उल्लेखनीय 14 खिताब अभी भी भविष्य में थे, जर्मन ने पहले दौर में मैलोर्का मूल निवासी का सामना किया। बर्गस्मुल्लर, तब 29 वर्ष की आयु और विश्व नंबर 96, 6-1, 7-6, 6-1 से हार गए, लेकिन 18 वर्षीय नडाल को दूसरे सेट में टाईब्रेक में धकेल दिया।

जर्मन, जो इंडियन वेल्स में एक साल पहले ही नडाल के लिए खेल चुका था, जब वह सिर्फ 17 साल का था, 6-2, 6-3 से हार गया, उसने एएफपी को बताया कि वह “इतना उत्साही नहीं था” जब उसे पता चला कि वह किसका सामना करेगा।

47 वर्षीय बर्गस्मुल्लर ने एसेन में अपने घर से कहा, “चलो बस कहते हैं कि मैंने हर तरफ से सुना है कि वह अगली बड़ी चीज है,” जहां वह अब रेडियोलॉजिस्ट के रूप में काम करता है।

“बेशक, इतने बड़े टूर्नामेंट में आप एक आसान ड्रॉ की उम्मीद करते हैं, खासकर शुरुआत में।

“इस समय जब मैं मैच हार गया, आप देख सकते हैं कि मैं इतना उत्साहित क्यों नहीं था।”

जर्मन ने कहा कि जब वह उस समय के परिणाम से निराश थे, तो उन्होंने महसूस किया कि वह कुछ खास बनाने में देख रहे थे।

“आपको बिना किसी ईर्ष्या के स्वीकार करना होगा कि वह किसी तरह किसी अन्य लीग में खेलता है,” बर्गस्मुल्लर ने कहा।

वह रोजर फेडरर के खिलाफ अपने मैचों के साथ-साथ कोपेनहेगन 2002 में एटीपी इवेंट में अपनी जीत के साथ करियर हाइलाइट्स के रूप में आंद्रे अगासी के साथ अपने विंबलडन संघर्ष के साथ स्मृति को गिनता है।

उनकी बैठक के 17 वर्षों में, नडाल ने उन रिकॉर्ड 14 फ्रेंच ओपन खिताबों को हासिल किया और 115 में से केवल तीन मैच हारे।

हालाँकि वह स्पैनियार्ड की प्रतिभा का कायल था, वह स्वीकार करता है कि नडाल ने अपने पहले प्रयास में टूर्नामेंट जीत लिया।

“मुझे लगा कि वह अच्छा खेल रहा है और उसका भविष्य शानदार होगा, लेकिन वह इतनी जल्दी 0 से 100 तक पहुंच जाएगा और फ्रेंच ओपन जीत जाएगा, मैंने ईमानदारी से इसकी उम्मीद नहीं की थी।

“मुझे नहीं पता कि क्या उन्होंने खुद इसकी उम्मीद की थी या किसी और ने की थी।”

‘पूरे जोर से’

बर्गस्मुल्लर ने कहा कि नडाल ने अपने मैच में शुरू से अंत तक “पूर्ण गला” दिया।

“इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह 0:0 है या बाद में… वह पहली गेंद को आखिरी गेंद की तरह ही खेलता है।

“आपको लगता है कि आपको बिंदु प्राप्त करने के लिए हर रैली को तीन बार जीतना होगा।

“मैंने अपने आप को उन क्षणों में पकड़ा जहां मैंने सोचा ‘ठीक है, मुझे बिंदु मिल गया है’, और फिर किसी तरह वह इसे आपके पास ले जाता है – और यह वास्तव में आपको चोट पहुँचाता है।

“यह उसकी ताकत है, यहां तक ​​​​कि कोनों से कठिन परिस्थितियों से लेकर कोर्ट पर कहीं भी शानदार गेंदों को हिट करने के लिए।”

‘दर्द बाधा से परे’

नडाल के शक्तिशाली खेल ने उन्हें रिकॉर्ड 22 ग्रैंड स्लैम खिताब तक पहुंचाया है, जो नोवाक जोकोविच के बराबर है, लेकिन इसने उनके शरीर पर एक दंडनीय प्रभाव भी डाला है।

स्पैनियार्ड ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि फ्रेंच ओपन के लिए समय पर कूल्हे की चोट से उबरने में असमर्थता “मैंने एक निर्णय नहीं लिया, यह मेरे शरीर द्वारा किया गया निर्णय था।”

“मुझे थोड़ी देर रुकने की जरूरत है।”

नडाल की तरह, बर्गस्मुल्लर भी अपने करियर में चोटों से जूझ रहे थे और इस बात का पालन किया कि कैसे स्पैनियार्ड को रास्ते में असफलताओं का सामना करना पड़ा।

एक डॉक्टर के रूप में, बर्गस्मुल्लर ने कहा “आप निश्चित रूप से कह सकते हैं कि इसका कोई मतलब नहीं है” चोट के दर्द से खेलने के लिए, लेकिन यह “आखिरकार तय करने के लिए एथलीट पर निर्भर था”।

बर्गस्मुल्लर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नडाल अगले साल अपनी अंतिम उपस्थिति में अपने फ्रेंच ओपन के कुल स्कोर में इजाफा करेंगे, लेकिन चोटों के चल रहे प्रभाव से वह पहुंच से बाहर हो गए।

“किसी ऐसे व्यक्ति को देखना अच्छा नहीं है जो किसी तरह पस्त और घायल हो, जिसे खुद को दर्द की बाधा से परे धकेलने की जरूरत हो – कोई ऐसा व्यक्ति जो शायद हार मान ले या प्रतिस्पर्धा भी न करे।

“दो सप्ताह का ग्रैंड स्लैम पहले से ही शरीर के लिए अविश्वसनीय रूप से थका देने वाला है।”

(यह कहानी NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और यह एक सिंडिकेट फीड से ऑटो-जेनरेट की गई है।)

इस लेख में वर्णित विषय

[ad_2]

Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *