News

Benefits Of Eating Carom Seeds, Ajwain Khane Ke Fayde, How To Consume Ajwain  – एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर करते हैं अजवाइन के दाने, जानिए किन-किन तरीकों से कर सकते हैं सेवन 

Healthy Foods: अजवाइन के दाने दिखने में तो छोटे होते हैं लेकिन सेहत को बड़े फायदे देते हैं. अजवाइन को आयुर्वेद में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन के दाने (Carom Seeds) खासतौर से पाचन को दुरुस्त रखने में मददगार होते हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, खनिज और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अजवाइन का सही तरह से सेवन किया जाए तो ये सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतों को भी दूर रखने में मददगार है. इसके अलावा, अजवाइन (Ajwain) दांत के दर्द को भी दूर कर सकता है. यहां जानिए सर्दियों के मौसम में अजवाइन को खानपान का हिस्सा बनाने के फायदे और इसके सेवन के सही तरीके के बारे में. 

दिखने लगा है धुंधला तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये बीज, खाने पर बेहतर होती है Eyesight 

कैसे करें अजवाइन का सेवन | How To Consume Ajwain 

पेट की दिक्कतों के लिए 

सेहत से भरपूर अजवाइन को खाने के यूं तो कई तरीके हैं. लेकिन, अगर पेट में दर्द हो, अपच हो या फिर एसिडिटी की दिक्कत हो तो अजवाइन का पाउडर बनाया जा सकता है. इस पाउडर का रोजाना पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. पाउडर बनाने के लिए एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच अदरक का पाउडर और एक चम्मच अजवाइन ले लें. सभी चीजों को एकसाथ मिलाकर पीस लें. इस पाउडर को पानी के साथ पीने पर पाचन बेहतर होने में मदद मिलती है और पाचन संबंधी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. इसके अलावा, पेट फूलने की दिक्कत में अजवाइन का पानी (Ajwain Water) बनाकर पिएं. इसके लिए आधा चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में डालकर उबालें और छानकर पी लें. 

सर्दियों में हड्डियों का दर्द करता है परेशान, तो खाना शुरू कर दीजिए प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर ये सूखे मेवे 

कान और दांत के दर्द में 

जब भी कान या दांत में दर्द होता है तो हालत खराब होने लगती है. ये दोनों ही ऐसी दिक्कतें हैं जो कभी भी हो सकती हैं और परेशान करने लगती हैं. ऐसे में एक चम्मच अजवाइन को नमक के साथ मिलाएं और एक गिलास गर्म पानी में डाल लें. इस पानी से कुल्ला करने पर तकलीफ कम होने लगती है. 

सर्दी-जुकाम हो सकता है कम 

आम सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन को  गुड़ के साथ खा सकते हैं. इसे बंद नाक की दिक्कत कम होती है और बलगम भी साफ हो जाता है. इसका सेवन करने के लिए 2 चम्मच अजवाइन और थोड़े गुड़ (Jaggery) को साथ मिलाकर पका लें. इस मिश्रण को रोजाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies