News

Chirag Paswan Announced In-charge Of Eveven Lok Sabha Seats In Bihar Seat Distribution In NDA – बिहार : NDA में सीट बंटवारे पर चर्चा के बीच चिराग पासवान ने 11 सीटों के प्रभारियों का किया ऐलान


चिराग पासवान ने जिन सीटों के लिए प्रभारियों का ऐलान किया गया है, उनमें हाजीपुर, जमुई, खगड़िया, समस्तीपुर, वैशाली, बेगूसराय, नवादा, जहानाबाद, वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी और गोपालगंज शामिल है. इसका कारण पूछने पर पार्टी सूत्रों का कहना है कि ये सीटें उसकी प्राथमिकताओं में शामिल हैं और इनमें जो भी सीटें दी जाएंगी, उस पर वो लड़ने के लिए तैयार हैं.

हाजीपुर के लिए भी प्रभारी का ऐलान कर पार्टी ने इस सीट पर अपना दावा ठोक दिया है. इस सीट पर चिराग पासवान और उनके चाचा पशुपति पारस के बीच खींचतान चल रही है. अभी इस सीट से पशुपति पारस ही सांसद हैं.

2019 लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे में एकीकृत लोजपा को तब 6 सीटें दी गई थी और सभी पर पार्टी ने जीत हासिल की थी. बिहार में अभी तक एनडीए दलों के बीच सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है.

2019 में बिहार में एनडीए की तीन सहयोगी पार्टियां थीं – बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी. जेडीयू और बीजेपी को 17-17 सीटें जबकि एलजेपी को 6 सीटें मिली थीं. इस बार 6 पार्टियां हैं – बीजेपी, जेडीयू, लोजपा रामविलास (चिराग पासवान), राष्ट्रीय लोजपा (पशुपति पारस), हम सेकुलर (मांझी) और राष्ट्रीय लोक जनता दल (उपेंद्र कुशवाहा).

इससे पहले सोमवार को बिहार के नवनियुक्त उपमुख्यमंत्रियों सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा ने संसद परिसर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. बिहार में जेडीयू और बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने के कुछ दिन बाद ये मुलाकात हुई है.

बैठक के बाद सम्राट चौधरी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमारे नेता हैं. हम बिहार के विकास के लिए उनका मार्गदर्शन लेने आए थे. इसके अलावा, हमें कर्पूरी ठाकुर को (मरणोपरांत) भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना था. कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने से अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग और दलित वर्ग के लोग बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं.’

ये पूछे जाने पर कि क्या बिहार मंत्रिमंडल के विस्तार पर कोई चर्चा हुई, उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने कहा कि इसके लिए हमारे पास सक्षम नेतृत्व है और उचित समय पर निर्णय लिये जायेंगे.

सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा दोनों ने इस आरोप के लिए कांग्रेस की आलोचना की कि भाजपा बिहार में उसके विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है.

पिछले महीने राज्य में ‘महागठबंधन’ और विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन से नाता तोड़ने के बाद, जनता दल (यूनाइटेड) प्रमुख नीतीश कुमार ने नौवीं बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली और भाजपा के साथ नई सरकार बनाई है.

नीतीश कुमार की अगुवाई में नवगठित राजग सरकार 12 फरवरी को विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने की कोशिश करेगी. इसी दिन से राज्य विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत होगी.

 


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies