News

Dark Spots Home Remedies, How To Get Rid Of Dark Spots, Papaya, Haldi, Lemon, Oatmeal Face Mask – चेहरे के गहरे धब्बे इन 2 चीजों को लगाने पर होने लगेंगे हल्के, हफ्ते में बस एक बार करना होगा इस्तेमाल 

चेहरे के गहरे धब्बे इन 2 चीजों को लगाने पर होने लगेंगे हल्के, हफ्ते में बस एक बार करना होगा इस्तेमाल 

Dark Spots Home Remedies: चेहरे के गहरे धब्बे इस तरह हो जाएंगे दूर. 

Skin Care Tips: चेहरे को धूल, धूप और वातावरण में मौजूद अन्य अशुद्धियां कई तरह से प्रभावित करती हैं. इसके अलावा, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स या फिर हार्मोनल चेंजेस भी चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बों (Dark Spots) का कारण बनते हैं. बहुत से लोगों के चेहरे पर पिंपल्स के कारण भी धब्बे पड़ जाते हैं जो एक बार निकल आते हैं तो दोबारा जाने का नाम नहीं लेते. ऐसे में अगर आप भी चेहरे पर नजर आ रहे गहरे धब्बों से परेशान हैं और बेदाग निखार पाना चाहते हैं तो यहां बताए घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं. इन नुस्खों का असर दाग-धब्बे हल्के करने में कमाल का दिखता है. 

इतने मुलायम बाल चाहिए कि उंगलियों से फिसलने लगें, तो लगाकर देख लीजिए ये 4 चीजें 

दाग-धब्बे हल्के करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Lighten Dark Spots 

पपीता और नींबू का रस 

चेहरे को बेदाग बनाने के लिए पपीते और नींबू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस फेस मास्क (Face Mask) को आपको हफ्ते में सिर्फ एकबार ही लगाना है और चेहरे पर अच्छा असर देखने को मिल सकता है. फेस मास्क बनाने के लिए पके हुए पपीते (Papaya) का टुकड़ा लेकर उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. यह फेस पैक स्किन को एक्सफोलिएट करता है और धब्बों को हल्का करने में असर दिखाता है. त्वचा जवां बनाए रखने के लिए भी इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

हल्दी फेस पैक 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का फेस पैक (Haldi Face Pack) स्किन को निखारने में असरदार है. हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दूध को साथ मिला लें. हल्दी छोटा चम्मच ही लें नहीं तो चेहरा पीला पड़ सकता है. इस मिश्रण में अब एक चम्मच नींबू का रस और शहद के साथ-साथ थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला लें. तैयार है आपका फेस पैक. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

ओटमील 

दाग-धब्बे कम करने और फोड़े-फुंसियों से राहत दिलाने में ओटमील भी कुछ कम फायदेमंद नहीं है. ओटमील को चेहरे पर लगाने के लिए इससे फेस पैक (Face Pack) तैयार करें. इस फेस पैक को बनाने के लिए 3 चम्मच ओटमील में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसमें थोड़ा सा दही मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रख सकते हैं या फिर इससे चेहरे को स्क्रब भी किया जा सकता है. इससे स्किन साफ होती है और स्पॉटलेस नजर आती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

हरियाणा महापंचायत के लिए अनुमति नहीं दी गई थी: गुरुग्राम के जिला मजिस्ट्रेट निशांत कुमार यादव


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies