News

Death Income Caste Certificate Will Be Available Sitting At Home In Punjab CM Bhagwant Mann Started Doorstep Service – पंजाब में घर बैठे मिलेंगे मृत्यु, इनकम, कास्ट प्रमाण पत्र… सीएम भगवंत मान ने शुरू की डोरस्‍टेप सर्विस


हेल्पलाइन नंबर 1076 पर कॉल करके उठाएं योजना का लाभ 

इस सेवा का लाभ हेल्पलाइन नंबर 1076 पर कॉल करके उठाया जा सकता है. इस सेवा का एक लाभ यह भी है कि आप देर शाम के लिए भी अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं. आपकी सुविधा के अनुसार एग्‍जीक्‍यूटिव आपके घर आ जाएंगे. समय और तारीख का निर्धारण हो जाने पर लोगों को ‘एसएमएस’ (मोबाइल फोन पर संदेश) प्राप्त होंगे, जिसमें उन्हें जरूरी दस्तावेज एवं शुल्क की जानकारी दी जाएगी. यह योजना उन्हें बिचौलियों से भी मुक्ति दिलाएगी.

जनता के सामने ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे, साथ ही रसीद भी देंगे

इस योजना के तहत अधिकारी घर पर आकर जनता के सामने ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे, साथ ही रसीद भी देंगे. इसके बाद मोबाइल पर ही आपका QR कोडेड डिजिटल सर्टिफिकेट रिसीव होगा. वहीं, सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी लोगों को घर पर की पहुंचा दी जाएगी. इस सेवा का शुल्‍क मात्र 120 रुपये होगा. एक अनुमान के मुताबिक, डोर स्टेप डिलीवरी से पंजाब सरकार 5 साल में 200 करोड़ रुपये बचाएगी.

शस्त्र लाइसेंस, आधार और स्टाम्प पेपर को छोड़कर…

इस योजना का लक्ष्य लोगों को उनके घरों तक नागरिक-केंद्रित सेवाएं मुहैया करना है. ‘आप’ की पंजाब इकाई के मुख्य प्रवक्ता मालविंदर सिंह कांग ने कहा था कि योजना के तहत लोगों को उनके घर 43 सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिनमें जन्म, विवाह, मृत्यु, आय, आवास, जाति, ग्रामीण क्षेत्र, सीमावर्ती क्षेत्र पिछड़ा क्षेत्र, पेंशन, बिजली बिल भुगतान और भू सीमांकन प्रमाण पत्र शामिल हैं. उन्होंने कहा कि शस्त्र लाइसेंस, आधार और स्टाम्प पेपर को छोड़कर लगभग सभी सरकारी सेवाएं इस योजना के दायरे में आती हैं. 

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने अपने संबोधन में कहा कि आज का यह दिन  ऐतिहासिक  है और जो असंभव था उसे संभव करके दिखाया है. दिल्ली के दिए से ज्योत लेकर 43 सेवाओं की शुरुआत हो रही है. आज का दिन आम दिन नहीं यह इतिहास में लिखा जाने वाला दिन है. आनेवाले दिनों में स्कूली बच्चो को ये सवाल पूछा जाएगा की सरकारी कार्यालयों में आम लोगों की परेशानी कब खत्म हुई. जिसका उत्तर होगा 10 दिसंबर 2023 को यह खत्म हुई.

पंजाब के सीएम ने आगे कहा कि गांवों के लोगों को पहले सरकारी बाबुओं की डांट खानी पड़ती थी, जो आज से खत्म होगी. 1076 पर डायल करने पर सरकारी बाबू आपकी सुविधा के मुताबिक आपके घर आकर आपका काम करेंगे. दो दिन पहले मैंने फतेहगढ़ साहिब के सांझ केंद्र का औचक निरीक्षण किया. जहां लोगों ने मुझे अपनी समस्याएं बताई. अधिकारी मुझे सुनते होंगे… 43 सेवाएं शुरू हुई है लेकिन 44 वां मैं हूं.  यह सेवाएं शुरू होना बहुत बड़ी बात है.

10-15 दिन में सर्टिफिकेट घर आएगा: केजरीवाल

इस मौके पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब ही नहीं देश के लिए क्रांतिकारी दिन है. पिछले 75 साल में ऐसा सिस्टम है, देश मे छोटा सा काम करवाना हो तो बहुत चक्कर लगाने पड़ते हैं. दलाल को पैसे देने पड़ते हैं, रिश्वत देनी पड़ती है. अब आपको अपना काम छोड़ने की ज़रूरत नहीं, सरकारी दफ्तर जाने की ज़रूरत नहीं, अब सारे काम घर बैठे होंगे. ये 43 सेवाएं नहीं 99% सेवाएं हैं जो घर बैठे मिलेंगी. एक दिन ऐसा आएगा कि सरकारी दफ़्तर में ताला लगा देंगे. अब जाति प्रमाण पत्र, आमदनी प्रमाण पत्र आदि बनवाने के लिए 1076 पर कॉल करें. जो समय आप दोगे सरकारी कर्मचारी आपके घर आएगा. 10-15 दिन में आपका सर्टिफिकेट लेकर आएगा. दिल्ली में15 साल में इस योजना से लाखों लोगों ने फायदा उठाया. अगर दिल्ली और पंजाब सरकार कर सकती है, तो 75 साल में बाकी सरकारों में क्यों नहीं किया? क्योंकि उनकी नीयत खराब है.

दिल्ली के सीएम ने आगे कहा कि जो पंजाब में हुआ, 5 साल पहले दिल्ली में हुआ वो सिर्फ़ AAP कर सकती है. क्योंकि नीयत साफ़ है. भगवंत मान निडर हैं, करप्शन करने वाले को छोड़ते नहीं. आज का कदम भ्रष्टाचार पर सबसे बड़ा हथौड़ा है. एक आज़ादी 15 अगस्त 1947 को मिली, एक 5 दिसंबर 2023 को मिली. 4,000 नए लड़के-लड़कियों को इसके तहत नौकरी मिलेगी. अभी तक भगवंत मान 40,000 नौकरी दे चुके हैं, ये 4 ,000 और नौकरी हैं. हमने कहा था कि 5 साल में इतने काम कर देंगे कि वोट मांगने के लिए प्रचार की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

ये भी पढ़ें :- 


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies