News

Foods That Can Reduce High Uric Acid, Uric Acid Ke Gharelu Upay, Pumpkin, Cherries, Apple, Banana, Lemon – बढ़ा हुआ Uric Acid कम करने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ फूड्स, निकल जाएगा जोड़ों में जमा यूरिक 

बढ़ा हुआ Uric Acid कम करने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ फूड्स, निकल जाएगा जोड़ों में जमा यूरिक 

Foods For Uric Acid: गंदे यूरिक को शरीर से निकाल देती हैं ये चीजें. 

Uric Acid Control: प्यूरिन का जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर और शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ जाने पर यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. यूरिक एसिड एक तरह का नेचुरल वेस्ट प्रोडक्ट है जो तब निकलता है जब शरीर प्यूरिन को ब्रेक करता है. यह किडनी से फिल्टर होकर शरीर से बाहर निकलने लगता है. लेकिन, हाई यूरिक एसिड होने पर किडनी इसे सही तरह से फिल्टर नहीं कर पाती है और यह शरीर में फैलने लगता है. यूरिक एसिड क्रिस्टल्स के रूप में जोड़ों में जम जाता है और जोड़ों के दर्द (Joint Pain) का कारण बनता है. इससे गाउट की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में खानपान में सुधार करके यूरिक एसिड कम किया जा सकता है. 

बढ़ते वजन को थाम देगा अदरक, बस इस तरह करना होगा इसका सेवन, लटकती तोंद भी हो जाएगी अंदर 

यूरिक एसिड कम करने वाले फूड्स | Foods That Lower Uric Acid 

केला 

यूरिक एसिड कम करने के लिए केले का सेवन किया जा सकता है. केले में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और इनमें प्यूरिन (Purine) ना के बराबर होता है. ऐसे में यूरिक एसिड कम करने के लिए केले खाए जा सकते हैं. 

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें यह चीज, अगली सुबह चेहरे पर दिखने लगेगी रौनक  

नींबू 

विटामिन सी से भरपूर नींबू का सेवन यूरिक एसिड में असर दिखाता है. नींबू (Lemon) में विटामिन सी के साथ-साथ सिट्रिक एसिड भी होता है. नींबू पानी पीने से ही शरीर से टॉक्सिंस निकल जाते हैं और यह यूरिक एसिड को भी शरीर से बाहर करता है. 

सेब 

फाइबर से भरपूर सेब यूरिक एसिड लेवल्स को कम कर सकता है. सेब शरीर पर यूरिक एसिड के प्रभाव को कम करते हैं. इनसे शरीर को मैलिक एसिड भी मिलता है जो यूरिक एसिड का खात्मा करता है. 

कद्दू 

सीताफल या कद्दू (Pumpkin) को अक्सर ही सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद सब्जियों की गिनती में रखा जाता है. कद्दू में बीटा कैरोटिन, ल्यूटिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो यूरिक एसिड को कम करते हैं. इसे पकाकर सब्जी या सूप की तरह भी खाया जा सकता है. 

चेरीज 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चेरीज यूरिक एसिड कम करने में असरदार होती हैं. इससे यूरिक एसिड के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द से भी राहत मिल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

“इसी की उम्मीद थी, यही न्यायसंगत भी था…”: राहुल गांधी को SC से राहत पर विवेक तनखा


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies