News

Health Benefits And Side Effects Of Fenugreek In Hindi | Methi Ke Fayde Aur Nuksan

Fenugreek Seeds Health Advantage: आपके घर की रसोई में भी एक डिब्बा ऐसा जरूर होगा जिसमें छोटे छोटे पीले रंग के बीज रखे नजर आएंगे. यही बीज मेथी दाना (Methi Dana) कहलाते हैं. आमतौर पर शुगर पेशेंट इन बीजों का किसी न किसी रूप में सेवन करते हैं. कुछ घरों में सर्दियों में मेथी की सब्जी (Methi ki Sabji) खूब खाई जाती है. स्वाद (Methi ka Swad) में थोड़ी थोड़ी कड़वी ये बीजें बहुत फायदेमंद होती हैं. लेकिन कुछ लोगों को इसकी वजह से चक्कर भी आने लगते हैं. इसलिए ये जान लेना जरूरी है कि मेथी दाने के फायदे (Methi ke Fayde) और नुकसान क्या हैं. और इसे किस तरह उपयोग करना चाहिए.

खाएं नहीं चेहरे पर लगाएं पत्तागोभी और गाजर, काले दाग धब्बे और झाइयां हो जाएंगी गायब, पाएं शाहनाज़ हुसैन से सीक्रेट और यूनीक Beauty Hacks

मेथी पानी के फायदे | Advantage Of Fenugreek Seeds | Methi Daana ke Fayde

  1. मेथी दाना खाने से शुगर का स्तर काफी हद तक नियंत्रित रहता है.
  2. मेथी दाना खाने से पैरों में दर्द की तकलीफ कम हो सकती है.
  3. स्किन और बालों से जुड़ी कई शिकायतें दूर हो सकती हैं.
  4. जो लोग कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने की शिकायत से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी मेथी दाना खाना फायदेमंद होता है.
  5. लगातार सिरदर्द से जूझने वालों के लिए भी मेथी दाने का सेवन एक अच्छी दवा है.
  6. पीरियड से जुड़ी तकलीफ में भी मेथी दाने के सेवन से राहत मिलती है.

मेथी के नुकसान | Disadvantage Of Fenugreek Seeds | Methi Ke Nuksan

लेकिन सभी के लिए मेथी दाना फायदेमंद नहीं होता. कुछ लोगों को मेथी दाने से एलर्जी भी हो सकती है. इसलिए सेवन शुरू करने से पहले इसकी जांच जरूर कर लें. इसके अलावा सामान्य शुगर वालों की शुगर, मेथी दाने की वजह से एकदम लो हो सकती है. शुगर तेजी से घटने की वजह से चक्कर आने की शिकायत भी हो सकती है.

कमर तक लम्बे बाल चाहिए, वो भी कम समय में? तो करें बस ये काम, हफ्ते भर में दिखेगा असर

मेथी का उपयोग करने का सही तरीका | How To Use Fenugreek

जिन्हें मेथी दाने से एलर्जी है उन्हें बिना डॉक्टरी सलाह के मेथी दाने खाने से परहेज करना चाहिए. लो शुगर वालों के लिए भी मेथी दाने का सेवन सही विकल्प नहीं है. ऐसे लोगों के अलावा जो लोग मेथी दाने का नियमित सेवन करना चाहते हैं वो इसे रात में पानी में भिगो कर रख सकते हैं. सुबह उठते ही ये पानी पीना और फिर मेथी दाने को चबाना फायदेमंद होता है.

जो लोग किसी तरह की दवा का रेगुलर इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्हें भी मेथी दाने के असर को समझ लेना जरूरी है. नियमित दवा खाने वालों को भी डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

Is Flaxseed Good for Health? | Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies