News

If You Are Thinking Of Starting Workout Again After A Long Break Then Note These Tips, It Will Help In Getting Better Fitness

ब्रेक के बाद वर्कआउट पर वापस लौटना एक मुश्किल काम लग सकता है. सर्दियों के मौसम के दौरान बहुत से लोग अपना वर्कआउट सेशन छोड़ देते हैं. आलस्य, थकान, सर्दियों की उदासी और ठंडा मौसम इसके कुछ कारण हो सकते हैं. अब सीजन कुछ ही हफ्तों में बदल जाएगा और आप शायद अपनी फिटनेस रूटीन पर वापस आने की कोशिश कर रहे होंगे. अगर आप गर्मियां आने से पहले फिट होना चाहते हैं, तो हमारे पास कुछ टिप्स हैं जो आपकी फिटनेस जर्नी को फिर से शुरू करने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: उलझे बाल मिनटों में बन जाएंगे रेशम जैसे सिल्की, स्मूद और चमकदार, बस कर लीजिए ये काम, फिर कभी बालों की ये हालत

1. खुद को मानसिक रूप से तैयार करें

ब्रेक के बाद वर्कआउट मुश्किल लग सकता है, इसलिए मानसिक रूप से तैयार रहना जरूरी है. अपने फिटनेस टारगेट पर ध्यान दें. उन बदलावों को पहचानें जो आप व्यायाम बंद करने के बाद से अनुभव कर रहे हैं. कुछ इंस्पिरेशन के लिए वर्कआउठ की अपनी पिछली तस्वीरें या वीडियो देखें.

2. इसे धीरे करें

अपने आप को बहुत ज्यादा पुश न करें, खासकर शुरुआती स्टेज के दौरान चोट लग सकती है और आपको पीछे धकेल सकती है. लो इंटेंसिटी वाले व्यायाम से शुरुआत करें. एक बार जब आप अपना स्टेमिना और ताकत हासिल कर लें, तो धीरे-धीरे अपने वर्कआउट की इंटेंसिटी बढ़ाएं.

3. ठीक से रेस्ट करें

हो सकता है कि अपनी फिटनेस जर्नी दोबारा शुरू करते समय आपके पास पहले जैसी ताकत न हो. इसलिए वर्कआउट के बाद रिकवरी के लिए ठीक से आराम करें. यह आपके शरीर को अगले वर्कआउट के लिए तैयार करेगा और चोटों की संभावना को कम करेगा. यह भी पढ़ें: सुबह उठने के बाद सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से मिलते हैं ये 10 जबरदस्त फायदे, क्या जानते हैं आप?

4. अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक करें

प्रेरित रहने के लिए छोटी-छोटी उपलब्धियों का सेलिब्रेट करें. अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक करें. फ्यूचर के लिए टारगेट बनाएं. यह आपको वर्कआउट ड्यूरेशन, किए जाने वाले दोहराव की संख्या और बहुत कुछ निर्धारित करने में मदद करेगा.

5. कंसिस्टेंसी बनाए रखें

लॉन्ग फिटनेस टारगेट को पाने के लिए निरंतरता जरूरी है. वर्कआउट को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं. यह आपको ट्रैक पर बने रहने में मदद करेगा.

ध्यान रखें आप अपने वर्कआउट से पहले और बाद में वार्म-अप और कूल-डाउन रूटीन फॉलो करें.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies