News

INDIA Allinace New Delhi Meeting Congress Sonia Gandhi Mamata Banerjee Nitish Kumar Seat Sharing Formula – नई दिल्ली में आज INDIA गठबंधन की चौथी बैठक, तय हो सकता है सीट शेयरिंग का फॉर्मूला

सूत्रों का कहना है कि ‘INDIA’ गठबंधन जाति आधारित गणना, न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी और श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा के मुद्दों को आगे बढ़ा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

विधानसभा चुनावों में हार का पड़ सकता है असर

हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम का असर गठबंधन के बीच सीट बंटवारे पर भी पड़ता दिख रहा है. कांग्रेस को मध्य प्रेदश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिली. ऐसे में इन राज्यों में समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल जैसे सहयोगी भी सीट मांग सकते हैं. हालांकि, इन राज्यों में मिले वोट शेयर से कांग्रेस उत्साहित है. पार्टी का मानना है कि इन राज्यों में अन्य दलों के पास कोई ठोस दावेदारी नहीं है.

अरविंद केजरीवाल ने किया INDIA अलायंस के नेताओं का वेलकम, ममता बनर्जी से 45 मिनट हुई मुलाकात

सीट शेयरिंग का फॉर्मूला क्या होगा? 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, विपक्षी गठबंधन के ज्यादातर दल यह कह रहे हैं कि जिस राज्य में जो प्रभावी वही वहां गठबंधन की अगुवाई करेगा. यानी, जहां जो दल ताकतवर होगा वही सीट बंटवारे में बड़ी भूमिका निभाएगा. यानी, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना, कर्नाटक जैसे राज्यों में यह भूमिका कांग्रेस की होगी. तमिलनाडु में डीएमके की बड़ी भूमिका होगी. उत्तर प्रदेश में सपा का रोल अहम होगा. बिहार में जेडीयू को तवज्जो मिलेगी.

पश्चिम बंगाल की 42 सीटों पर लेफ्ट, कांग्रेस और ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के बीच समझौता होना बहुत बड़ी चुनौती है. वहीं, केरल में लेफ्ट गठबंधन का एलडीएफ और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के बीच सीट शेयरिंग होना लगभग नामुमकिन सा है.

PM उम्मीदवार को लेकर क्या फैसला होगा?

नई दिल्ली में बैठक से पहले तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ‘INDIA’ गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा.

यह पूछे जाने पर कि क्या ‘इंडिया’ गठबंधन सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों पर कदम उठाने में देर कर रहा है, इस सवाल पर ममता बनर्जी ने कहा, ‘‘देर आए, दुरुस्त आए.”

“ममता बनर्जी को बनाएं INDIA अलायंस का चेहरा”: मीटिंग से पहले TMC ने कांग्रेस से कहा

Latest and Breaking News on NDTV

देशभर में प्रचार करने के लिए तैयार

टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि वह गठबंधन सहयोगियों के लिए देशभर में प्रचार करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ भी बैठक की और देश की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की.

विपक्षी समूह में हर कोई अपनी भूमिका निभाएगा-तेजस्वी यादव

इस बीच बिहार के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि पहले गठबंधन की जो समितियां बनाई गई थीं, वे पर्दे के पीछे काम कर रही थीं और चुनाव की तैयारी की जा रही थी. तेजस्वी यादव ने कहा कि विपक्षी समूह में हर कोई अपनी भूमिका निभाएगा. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि क्षेत्रीय दल बहुत मजबूत हैं. RJD नेता ने कहा, ‘‘जहां भी क्षेत्रीय पार्टियां हैं, वहां BJP कहीं नजर नहीं आती. ज्यादातर क्षेत्रीय पार्टियां ‘इंडिया’ गठबंधन के साथ हैं.”

गठबंधन में सभी की भूमिका एक समान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ‘INDIA’ गठबंधन में आगे की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर तेजस्वी यादव ने कहा कि सभी की भूमिका एक समान है. सभी का उद्देश्य एक ही है, जो विभाजनकारी ताकतों को सत्ता से बाहर करना है.

‘INDIA’ गठबंधन के घटक दलों के संसदीय नेताओं ने आगे की रणनीति पर की चर्चा, जल्द होगी प्रमुख नेताओं की बैठक

जनता दल (यू) के शीर्ष नेता नीतीश कुमार और शिवसेना (यूबीटी) सुप्रीमो उद्धव ठाकरे बैठक के लिए सोमवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे.

Latest and Breaking News on NDTV

‘मैं नहीं, हम’ के साथ आगे बढ़ेंगे

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का इरादा एकजुटता बनाए रखते हुए ‘‘मैं नहीं, हम” नारे के साथ आगे बढ़ने का है. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के समक्ष अब चुनौती अगले आम चुनाव में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडे के साथ सामने आने की है.

26 विपक्षी दलों ने बनाया था गठबंधन, बाद में जुड़े 2 दल

अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने ‘INDIA’ गठबंधन बनाया है. बाद में 2 दल जुड़ गए. INDIA अलायंस की पहली बैठक 23 जून को पटना में हुई थी. दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बंगलुरु में हुई. तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर के बीच मुंबई में हुई. इसमें आगामी लोकसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ने के प्रस्ताव स्वीकार किया गया. गठबंधन की चौथी बैठक पहले 17 दिसंबर को होनी थी, जो अब मंगलवार को हो रही है. 

INDIA गठबंधन प्रधानमंत्री मोदी को सत्ता से बाहर कर देगा: चौथी मीटिंग से पहले बोले लालू यादव


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies