News

Interim Budget 2024 Real Estate Sector Welcomes Announcement Of Housing Scheme – प्रगतिशील और समावेशी बजट : रियल एस्टेट सेक्टर ने बजट में आवासीय योजना के ऐलान का किया स्वागत


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) योजना के तहत दो करोड़ और मकानों के निर्माण की घोषणा नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने तथा ग्रामीण आवास चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक समर्पित प्रयास को दर्शाती है. बजट प्रस्तावों पर टिप्पणी करते हुए क्रेडाई के अध्यक्ष बोमन ईरानी ने कहा कि पहल ‘‘उत्साहजनक है और आवासीय बाजार के विकास में मदद करेगा.” उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे के विकास पर निरंतर ध्यान से आवास क्षेत्र में विकास को और बढ़ावा मिलेगा.

शापूरजी पालोनजी रियल एस्टेट के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) वेंकटेश गोपालकृष्णन ने सरकार के प्रयासों का स्वागत किया, लेकिन साथ ही ‘‘क्षेत्र की पूरी क्षमता का इस्तेमाल करने के लिए आगामी केंद्रीय बजट में लक्षित उपायों” की मांग की. उन्होंने घर खरीदारों को प्रोत्साहित करने और उद्योग के राजस्व को बढ़ावा देने के लिए गृह ऋण पर ब्याज पर कटौती को सालाना दो लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की मांग की. टाटा रियल्टी एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय दत्त ने कहा, ‘‘ जैसा कि कहा जाता है, कभी-कभी कोई खबर न मिलना भी अच्छा होता है. उम्मीदें हमेशा अधिक की रहती है और शायद वर्तमान सरकार का यह पहला बजट है जब रियल एस्टेट जगत के लिए विशेष रूप से कोई घोषणा नहीं की गई.”

गोदरेज प्रॉपर्टीज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी गौरव पांडेय ने कहा कि मजबूत शहरी तथा सतत विकास कदम का लंबे समय में घरेलू रियल एस्टेट परिदृश्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

गौड़ समूह के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मनोज गौड़ ने कहा कि मध्यम वर्ग के लिए नई योजना से रियल एस्टेट क्षेत्र को फायदा होगा. एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, ‘‘ जैसा कि अनुमान था अंतरिम बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई, लेकिन इसने देशभर में बुनियादी ढांचे के उन्नयन तथा संपर्क के निर्माण पर अपना ध्यान जारी रखा. इससे न केवल प्रमुख शहरों में बल्कि छोटे शहरों में रियल एस्टेट क्षेत्र को फायदा होगा.” नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) शिशिर बैजल ने कहा कि मध्यम वर्ग के लिए आवास को बढ़ावा देने का प्रस्ताव एक स्वागत योग्य कदम है.

लोहिया डेवलपर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक पीयूष लोहिया ने कहा, ‘‘ भारत के अंतरिम बजट 2024-25 में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत दो करोड़ अतिरिक्त मकानों की घोषणा आवासीय आवश्यकताओं से निपटने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.”

इमामी रियल्टी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. नितेश कुमार ने कहा, ‘‘ विकसित भारत की परिकल्पना के तहत यह अत्यंत सकारात्मक, समावेशी और संतुलित बजट है. वित्त मंत्री द्वारा मध्यमवर्गीय आवासीय योजना की घोषणा, जो गैर-अनुमोदित कॉलोनी, बस्तियों और किराए के मकानों में रहने वालों को अपना मकाने खरीदने या बनाने का अवसर देती है….यह रियल एस्टेट बाजार के लिए सकारात्मक कदम है. ” सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के संस्थापक प्रदीप अग्रवाल ने कहा, ‘‘आवासीय योजना की घोषणा मध्यम वर्ग के लिए महत्वपूर्ण है. इस पहल से मध्यम और किफायती आवासीय क्षेत्र के पुन: खड़ा होने उम्मीद है. ”

मिगसन समूह के प्रबंध निदेशक यश मिगलानी ने कहा, ‘‘ हम सरकार के अंतरिम बजट का स्वागत करते हैं और रियल एस्टेट क्षेत्र में सकारात्मक प्रतिक्रया की उम्मीद कर रहे हैं…निश्चित रूप से रियल एस्टेट निवेश में और उछाल आने की उम्मीद है.” गंगा रियल्टी के संयुक्त प्रबंध निदेशक विकास गर्ग ने कहा, ‘‘ वित्त मंत्री द्वारा मध्यम वर्ग के लिए घोषित आवासीय योजना वंचित वर्गों को मकान खरीदने और बनाने के लिए सशक्त बनाएगी. यह एक प्रशंसनीय कदम है. यह सभी के लिए आवास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दर्शाता है.”

त्रेहान समूह के प्रबंध निदेशक सारांश त्रेहान ने कहा, ‘‘ अंतरिम बजट की घोषणाएं सभी के लिए आवास सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं…यह उन्हें (मध्यम वर्ग) आवास के बुनियादी अधिकार का आनंद लेने के लिए सशक्त बनाएगा….”

ऑरिस इंफ्रास्ट्रक्चर के निदेशक अमित गुप्ता ने कहा, “सरकार ने मध्यम वर्ग के लिए आवास योजना की घोषणा करके और प्रमुख पीएम आवास योजना-ग्रामीण कार्यक्रम के तहत अगले पांच वर्षों में 2 करोड़ घरों के निर्माण का नया लक्ष्य निर्धारित करके सभी के लिए आवास सुनिश्चित करने के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता दिखाई है.  मध्यम वर्ग के लिए आवास योजना भारतीय आवास परिदृश्य में एक ऐतिहासिक युग का प्रतीक है क्योंकि यह मध्यम वर्ग और समाज के वेतनभोगी तबके को अपना घर बनाने या खरीदने के लिए वित्तीय रूप से सशक्त बनाएगी, जो अनिश्चित परिस्थितियों में जीवन गुजारने वाले लाखों लोगों की आर्थिक उन्नति को रेखांकित करेगी.”

राजदरबार रियल्टी के निदेशक वासुदेव गर्ग ने कहा, “सभी के लिए आवास सुनिश्चित करना अंतरिम बजट 2024 का केंद्रीय उद्देश्य था, इस उद्देश्य की प्राप्ति के दौरान उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों के तहत. वित्त मंत्री ने ‘मध्यम वर्ग के लिए आवास’  एक नई नामांकित योजना की घोषणा की, जिसके तहत सरकार जानबूझकर उपायों के माध्यम से, मध्यम वर्ग और निम्न-आय समूहों को अपने घर बनाने या खरीदने में सहायता करेगी और उन्हें घर के स्वामित्व के सपने को पूरा करने में मदद करेगी.”

ओरायन 132 के डायरेक्टर दुष्यंत सिंह ने कहा, “आत्मनिर्भर भारत, भौगोलिक समावेशिता और सर्व-समावेशी सामाजिक न्याय के विचार को दोहराते हुए अंतरिम बजट 2024 ने सभी के लिए आवास, संसाधनों के उचित और न्यायसंगत वितरण, स्वामित्व या सह-स्वामित्व के मामले में महिला सशक्तिकरण का आश्वासन देते हुए कुछ प्रमुख सुधार पेश किए. आवास योजना घर और आधुनिक बुनियादी ढांचे के मानकों को ऊपर उठाना रियल एस्टेट के लिए एक सकारात्मक कदम है.”

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार पात्र मध्यम वर्ग को अपना घर खरीदने या बनाने के लिए एक आवासीय योजना शुरू करेगी. उन्होंने कहा, ‘‘ सरकार किराये के घर अथवा झुग्गी-बस्ती या चाल और अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले मध्यम वर्ग के पात्र लोगों को अपने मकान खरीदने या बनाने में सहायता करने के लिए योजना लाएगी.”

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद इस योजना का कार्यान्वयन जारी रहा और सरकार तीन करोड़ मकानों का लक्ष्य प्राप्त करने के करीब है. उन्होंने कहा कि परिवारों की संख्या में वृद्धि होने से बढ़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए अगले पांच वर्षों में दो करोड़ अतिरिक्त मकानों का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies