News

Jhaiya Hatane Ka Tarika Jhaiyan Hone Per Kya Lagaen Pigmentation Home Remedies Glowing Skin Ke Gharelu Nuskhe Face Par Kale Daag Kaise Hataye

Pigmentation Hatane Ke Liye Gharelu Upay: आजकल की अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से स्किन हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ रहा है. पिगमेंटेशन या चेहरे पर झाइयां पड़ना एक आम समस्या बन चुकी है. झाइयां होने के कारण कई हैं. इसके दो कारण तनाव और हार्मोनल बदलाव भी हो सकते हैं. खासकर सर्दियों में इस समस्या से बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं. ऐसे में झाइयां हटाने के नुस्खे अपनाना बहुत जरूरी है. बहुत से लोग सवाल भी करते हैं तो झाइयां कैसे ठीक करें, या पिगमेंटेशन कैसे दूर करें? अगर आप ऐसी किसी भी समस्या का अनुभव करते हैं तो आपको बता दें कि कुछ नेचुरल और घरेलू उपाय आजमाकर आप इस स्किन प्रोब्लम्स का इलाज कर सकते हैं. यहां हम झाइयां हटाने के घरेलू नुस्खे बता रहे हैं कि कैसे आप अपने किचन में रखी चीजों की मदद से दोबारा साफ और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें

यह भी पढ़ें: लंबी उम्र तक कैसे जिएं? रोज करें सिर्फ ये 4 काम, अपने आप 100 साल से ज्यादा हो जाएगी आपकी उम्र

चेहरे से पिगमेंटेशन को हटाने के कारगर घरेलू उपाय | Effective home remedies to remove pigmentation from face

आलू: आलू नेचुरल ब्लीचिंग एजेंटों से भरपूर होते हैं. हर दिन आप आलू के रस या स्लाइस को 15 मिनट के लिए पिगमेंटेशन वाले एरिया पर लगा सकते हैं.
लाल मसूर की दाल का फेस मास्क: भीगी हुई लाल मसूर दाल और पानी को मिलाकर पेस्ट बना लें. मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट तक सूखने दें. गर्म पानी से निकालें.
दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. धोने से पहले पिगमेंटेशन वाले एरिया पर 20 मिनट के लिए सादा दही लगाएं.
टमाटर: टमाटर में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं. टमाटर के गूदे या रस को झाइयों वाली जगह पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें.
पपीता मास्क: पपीते में पाए जाने वाले एंजाइम पिगमेंटेशन को हल्का करने में मदद कर सकते हैं. पके पपीते को मसलकर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं.
एलोवेरा जेल: एलोवेरा त्वचा को मॉइस्चराइजर और गोरा करता है. एलोवेरा जेल को झाइयों पर लगाना चाहिए और रात भर के लिए छोड़ देना चाहिए. इससे भी आपको काफी लाभ मिल सकता है.
हल्दी फेस मास्क: हल्दी सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट है. अपने चेहरे पर हल्दी, शहद या दही का पेस्ट लगाएं. 20 मिनट के बाद अच्छी तरह धो लें.
खीरा: खीरे की तासीर ठंडी होती है और इसमें पिग्मेंटेशन को हल्का करने की क्षमता होती है. 15-20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर खीरे के टुकड़े या रस लगाएं.
सेब का सिरका: सेब के सिरके को पानी में घोलें और कॉटन बॉल का उपयोग करके इसे पिगमेंटेशन वाले एरिया पर लगाएं. धोने से पहले इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें.

यह भी पढ़ें: कमजोरी महसूस होती है, तो Sadhguru से जानें शरीर को मजबूत और ताकतवर कैसे बनाएं?

Homemade Night Cream For Glowing Skin | ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घरेलू नुस्खा

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies