News

Kids Cough And Cold Home Remedies, Apne Bache Ko Thand Se Kaise Bachae – दादी कहती है बच्चे को हो गई है खांसी-जुकाम तो मल दें यह तेल गर्म करके छाती पर, तुरंत ठीक हो जाएगा बच्चा

अंकित श्वेताभ: सर्दियां का मौसम अपने चरम पर है. इस समय वायरल फिवर (Winter Viral Fever) का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. खासकर बच्चों को खांसी-जुकाम की परेशानी (Problem of Cough and Cold in Winter) सबसे ज्यादा होती है. ऐसे में उन्हें ठंड से बचाना बहुत मुश्किल होता है. बच्चे कई बार जिद्दी होते हैं और ठंडी चीजों का सेवन मना करने पर भी नहीं मानते हैं. वैसे तो जल्दी राहत पाने के लिए दवा भी ले सकते हैं. लेकिन आप इसे घर पर भी ठीक कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि ठंड से बचने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Winter) क्या है.

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या से सामने आईं राम मंदिर की नई तस्वीरें, यहां देखे कैसा नजर आ रहा है भव्य श्री राम मंदिर

घर पर ऐसे बचाएं अपने बच्चे को ठंड से | How to protect your child from cold at home

1. बादाम

यह भी पढ़ें

बादाम आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (Benefits of Almond) है. ठंड में बच्चों के लिए बादाम रामबाण का काम करता है. अगर आपके बच्चे को सर्दी लग गई हैं तो रात के समय बादाम भिंगों कर रखें और सुबह इसे घिस कर दूध में मिलाकर दें. इससे वायरल बीमारियां दूर रहेंगी.

Latest and Breaking News on NDTV

2. केसर दूध या हेल्दी दूध

दूध में हल्दी मिलाकर या केसर मिलाकर पीना हर किसी के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की बहुत भारी मात्रा मिलती है. इसे पीने से शरीर गर्म रहता है. बच्चों के लिए ये बहुत असरदार है.

3. विटामिन डी 

ठंड के समय में विटामिन डी (Vitamin D in Winter) शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर आपको अपने बच्चों को सर्दी लगने से बचाना है तो सही मात्रा में धूप में रहने के लिए जरूर मोटिवेट करें. 

Latest and Breaking News on NDTV

4. सरसों का तेल

सरसों के तेल में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं. ठंड के समय में इसे खाने का या स्किन पर लगाने का बहुत सारे फायदे होते हैं. अगर आपके बच्चे को ठंड लग गई है तो आप सरसों के तेल को उबालें और इसमें एक चम्मच अजवाइन, एक चम्मच मेथी, हींग और कुछ लहसुन की कलियां डालें और उसके बॉडी पर लगाएं.

5. ठंड की जादूई पोटली

बच्चों को वायरल बीमारियों से बचाने के लिए आप एक खास तरह की जादूई पोटली बना सकते हैं और सिकाई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए तवे पर एक चम्मच अजवाइन और 3-4 लहसुन की कली काटकर भून लें. फिर थोड़ा ठंडा होने पर इसे एक कॉटन के कपड़े में बांधकर पोटली बना लें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies