News

Lemon Tea For Blood Pressure: If You Want To Control Blood Pressure Then Drink This Tea Nimbu Chai Ke Fayde

Lemon Tea For Blood Pressure: शरीर में बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर सेहत के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है. आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना दोनों ही हमारी सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं. शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए ब्लड प्रेशर का नॉर्मल रहना बेहद जरूरी है. सबसे पहले तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि ब्लड प्रेशर है क्या. हृदय, रक्त को धमनियों में पंप करके धमनियों में रक्त प्रवाह को विनियमित करता है और इसपर लगने वाले दबाव को ही रक्तचाप यानि ब्लड प्रेशर कहते हैं. आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर बढ़ने और घटने का मुख्य कारण समय पर खाना न खाना, व्यायाम न करना और खराब लाइफस्टाइल है. अगर आप अपने बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप नींबू की चाय का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

नींबू की चाय लेमन टी न सिर्फ स्वाद में अच्छी होती है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है. नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो पेट को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. लेमन टी में फ्लेवोनोइड्स नाम का केमिकल पाया जाता है. जो धमनियों में रक्त के थक्के नहीं बनने देते जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो सकता है. सर्दियों के मौसम में लेमन टी पीने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. आपको बता दें कि नींबू में एंटीऑक्सीडेंट, पोलीफीनोल और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल, शरीर दर्द से भी मिलेगा छुटकारा

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

क्या नींबू की चाय से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं- Is Lemon Tea Control Blood Pressure?

नींबू की चाय ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है. लेमन टी में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, और नींबू में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को बेहतरीन तरीके से संचालित करने में मदद कर सकता है.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies