News

Manipur Violence And Centers Delhi Ordinance Can Be Discussed In Parliament Today, Know 10 Key Pointers – मणिपुर घटना को लेकर फिर संसद में हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित

मणिपुर घटना को लेकर फिर संसद में हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित

मणिपुर के मामले पर कई विपक्षी सांसदों ने दोनों सदनों में कार्य स्थगन के नोटिस दिए.

नई दिल्ली:
मणिपुर हिंसा को लेकर आज भी संसद के दोनों सदनों में हंगामा जारी है. इस बीच आज लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी दलों ने फिर हंगामा किया. जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक और
राज्यसभा की कार्यवाही 2:30 बजे तक स्थगित कर दी गई. इस मुद्दे को लेकर कल भी संसद में तेज बहस हुई. इस दौरान लोकसभा और राज्यसभी की कार्यवाही स्थगित हो गई थी. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कल संसद में हंगामे की वजह से मणिपुर हिंसा और केंद्र के अध्यादेश पर चर्चा नहीं हो पाई. आज जब संसद में कार्यवाही शुरू हुई को फिर तेज हंगामा हुआ. आज फिर दोनों सदनों में मणिपुर हिंसा को लेकर बहस देखने को मिल रही है.

  2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मणिपुर हिंसा पर संसद में हो रहे हंगामे को लेकर कहा कि कुछ दल चर्चा नहीं होने देना चाहते हैं. विपक्ष चर्चा से भाग रहा है, लेकिन हम चाहते हैं कि मणिपुर मुद्दे पर चर्चा हो.

  3.  मणिपुर हिंसा पर संसद में हो रहे हंगामे को लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि नारेबाजी से समस्या हल नहीं होगी.

  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मानसून सत्र शुरू होने से पहले मणिपुर के वीडियो को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि मणिपुर में जो हुआ है वो बेहद शर्मनाक है. इस घटना को लेकर मैं आपको आश्वासन देता हूं कि जो भी दोषी हैं उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी. 

  5. इस घटना के 77 दिनों तक एक्शन नहीं होने के कारण राज्य सरकार की फजीहत हो रही है. कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दलों ने संसद में सरकार पर हमला बोला.

  6. मणिपुर के मामले पर संसद के दोनों सदनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान और चर्चा की मांग करते हुए कई विपक्षी सांसदों ने दोनों सदनों में कार्य स्थगन के नोटिस दिए. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी, मणिकम टैगोर और कुछ अन्य विपक्षी सांसदों ने शुक्रवार को कार्य स्थगन के नोटिस दिए.

  7. लोकसभा सदस्य मनीष तिवारी ने सदन में चर्चा की मांग करते हुए कहा कि सरकार को वहां की स्थिति के बारे में जानकारी देने के साथ ही यह भी बताना चाहिए कि शांति बहाली के लिए क्या उपाय किये गए और किस तरह की नीतियां अमल में लाई गईं ?

  8. संसदीय कार्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने विपक्ष जान बूझकर चर्चा नही चाहता है. वह अपना स्टैंड बार बार बदल रहा है .नियमों का हवाला दे रहा है. इस पर गृह मंत्री जवाब देंगे.

  9. मणिपुर में महिलाओं को नग्न घुमाने का वीडियो वायरल होने के बाद देश सदमे और गुस्से में है. इस मामले में अब तक कुल चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इस मामले से चीफ जस्टिस काफी आहत हैं और उन्होंने  स्वयं इस मामले पर संज्ञान लिया है.

  10. सोशल मीडिया पर कांग्रेस समेत कई लोगों ने मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन पर भारी विफलता का आरोप लगाते उन्हें को हटाने की मांग की है. हालांकि, सूत्रों का कहना है कि एन बीरेन मणिपुर के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. सरकारी सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री बदलने पर कोई चर्चा नहीं है, बल्कि प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि कानून व्यवस्था नियंत्रण में रहे.


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies