News

Mizoram Election Results 2023 ZPM Wins MNF Loses Congress BJP – Mizoram Election Result 2023: मिजोरम में ZPM की जीत, MNF सत्ता से बेदखल, कांग्रेस को महज एक सीट

नई दिल्ली:
पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में 7 नवंबर को हुए चुनाव के लिए सोमवार को मतों की गणना की गयी. सत्ताधारी दल मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. सीएम जोरमथंगा स्वयं भी चुनाव हार गए हैं. राज्य में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने शानदार जीत दर्ज की है. पार्टी को 40 सदस्यों वाले विधानसभा में 27 सीटों पर जीत मिली है. कांग्रेस पार्टी को पूर्वोत्तर भारत में भी निराशा हाथ लगी है. पार्टी के उम्मीदवार मात्र 1 सीट पर ही चुनाव जीतने में सफल रहे हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने 40 सीटों वाले विधानसभा में 27 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को मात्र 10 सीटों पर जीत मिली है भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार 2 सीटों पर विजय हुए हैं वहीं कांग्रेस पार्टी को महज एक सीट पर जीत मिली है. 

  2. मिजोरम के मुख्यमंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार जोरमथांगा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और जेडपीएम के उम्मीदवार लालथनसांगा से 2101 मतों से आइजोल पूर्वी -1 सीट से चुनाव हार गये हैं.

  3. जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) मिजोरम में सरकार गठन का दावा पेश करने के बारे में निर्णय लेने के लिए अपने नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक आयोजित करेगा. उन्होंने कहा कि जेडपीएम के नेता लालदुहोमा सोमवार दोपहर पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों से मिलने के लिए सेरछिप से आइजोल जा रहे हैं. 

  4. जेडपीएम ने जिन सीट पर जीत हासिल की, उनमें कोलासिब, चालफिल, तवी, आइजोल नॉर्थ-प्रथम, आइजोल नॉर्थ-द्वितीय, आइजोल नॉर्थ-तृतीय, आइजोल ईस्ट-प्रथम, आइजोल ईस्ट-द्वितीय, आइजोल वेस्ट-प्रथम, आइजोल वेस्ट-द्वितीय, आइजोल वेस्ट-तृतीय, आइजोल साउथ-प्रथम, आइजोल साउथ-द्वितीय, आइजोल साउथ-तृतीय, लेंगतेंग, तुइचांग, चम्फाई नॉर्थ, चम्फाई साउथ, तुइकुम, ह्रांगतुर्जो, साउथ तुइपुई, लुंगलेई नॉर्थ, लुंगलेई ईस्ट, लुंगलेई वेस्ट, लुंगलेई साउथ, लांग्तलाई ईस्ट और सेरछिप शामिल हैं. 

  5. इस बार चुनाव में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद थी. 

  6. मिजोरम में मतगणना रविवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के साथ होनी थी. हालांकि, राजनीतिक दलों, गैर सरकारी संगठनों, चर्च और छात्र संगठनों की अपील के बाद निर्वाचन आयोग ने इसे स्थगित कर दिया था क्योंकि रविवार का दिन ईसाई बहुल मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है.

  7. मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था और राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. चुनाव में 18 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में थे.

  8. मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने 23 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। मिजोरम में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा. इसके अलावा 17 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे.

  9. मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को जारी मतगणना के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राज्य इकाई के अध्यक्ष वनलालहमुअका ने दावा किया कि उनकी पार्टी राज्य में अगली सरकार का हिस्सा होगी. 

  10. मिजोरम विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस पार्टी को निराशा हाथ लगी है. कांग्रेस को महज एक सीट पर जीत मिली है. वहीं भारतीय जनता पार्टी को 2 सीटों पर सफलता मिली है.


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies