News

Parliament Security Breach 15 Opposition MPs Suspended From Lok Sabha For Disrupting Proceedings 10 Updates – संसद की सुरक्षा में सेंध मामले को लेकर विपक्ष का जोरदार हंगामा, कांग्रेस के 9 MP समेत 15 सांसद सस्पेंड


नई दिल्ली:
संसद के शीतकालीन सत्र के नौवें दिन गुरुवार को संसद सुरक्षा में चूक के मामले पर जमकर हंगामा हुआ. लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में विपक्षी नेताओं ने नारेबाजी की. हंगामे के चलते दिन में कई बार सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. बार-बार वॉर्निंग के बाद भी हंगामा करने पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने विपक्षी पार्टियों के 14 सांसदों को पूरे सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया है. वहीं, राज्यसभा से TMC सांसद डेरेक ओ’ ब्रायन को भी बचे हुए सत्र से निलंबित किया गया. कुल मिलाकर 15 सांसद सस्पेंड किए गए हैं. इस बीच 13 दिसंबर को संसद में हुई सुरक्षा चूक को लेकर INDIA गठबंधन के नेताओं ने राष्ट्रपति से मुलाकात का वक्त मांगा है.

संसद में हुई हंगामे की बड़ी बातें:-

  1. गुरुवार को लोकसभा की कार्यवाही 11 बजे शुरू हुई. जैसे ही स्पीकर ओम बिरला सदन पहुंचे, तो विपक्षी सांसदों ने संसद की सुरक्षा को लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया. उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की. ​​​ओम बिरला ने सभी सांसदों को शांति बनाए रखने को कहा. उन्होंने सभी को विश्वास दिलाया कि लोकसभा अध्यक्ष होने के नाते सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है.

  2. स्पीकर के बार-बार चेतावनी दिए जाने के बाद भी विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी रहा. इसके बाद स्पीकर ने संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने हंगामा कर रहे सांसदों को सस्पेंड करने का प्रस्ताव रखा. जिसके बाद स्पीकर ने 14 सांसदों को बचे हुए सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया. 

  3. कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर, टी एन प्रतापन, हिबी ईडन, जोथिमानी, राम्या हरिदास, डीन कुरियाकोस,एमडी जावेद, वीके श्रीकंदन, बेनी बेहनन, डीएमके सांसद के कनिमोझी और एसआर पार्थिबन, सीपीएम सांसद पीआर नटराजन और एस वेंकटेशन और सीपीआई सांसद के सुब्बारायण को सस्पेंड किया गया है.

  4. सस्पेंड हुए सांसदों में CPI (M) और DMK के 2-2 और CPI के एक नेता भी शामिल हैं. वहीं राज्यसभा से TMC सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को भी बचे हुए सत्र से निलंबित किया गया. डेरेक नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए थे, जिससे स्पीकर जगदीप धनखड़ नाराज हो गए.

  5. राज्यसभा सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को सदन से बाहर जाने को कहा. इसके बाद सदन को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. कार्यवाही दोबारा शुरू हुई, तो सस्पेंड सदस्य डेरेक फिर से सदन में आ गए. 

  6. इस पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कड़ी आपत्ति जताई. उनके न मानने पर सभापति ने उन्‍हें फौरन सदन से बाहर जाने को कहा. सभापति ने डेरेक से कहा, ‘आप क्या कर रहे हैं. आप विशेषाधिकार का उल्लंघन कर रहे हैं. आपका व्यवहार देखकर मेरा सिर शर्म से झुक रहा है.’ सभापति ने 3 बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी.

  7. इधर, 13 दिसंबर को संसद में हुई सुरक्षा चूक को लेकर विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन के नेता राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राष्ट्रपति से मुलाकात का समय मांगा है. विपक्षी पार्टियां इस मुद्दे पर दोनों सदनों में अमित शाह के बयान की मांग भी करेगी.

  8. वहीं, 13 दिसंबर को संसद में घुसपैठ करने वाले चारों आरोपियों को पुलिस ने गुरुवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. इसके साथ ही सुरक्षा में चूक के चलते संसद सचिवालय ने गुरुवार को 8 सुरक्षाकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है. 

  9. गुरुवार को PM मोदी भी संसद पहुंचे. उन्होंने केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक की. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद रहे.

  10. सुरक्षा में हुई चूक के बाद संसद के अंदर और बाहर की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. गुरुवार को संसद के अंदर जाने वालों की जूते उतरवाकर चेकिंग की गई. 


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies