News

Paytm Crisis Paytm Payments Bank Independent Director Manju Agarwal Resigns After RBI Banon Paytm Report – RBI की सख्ती के बाद Paytm Payments Bank की इंडिपेंडेंट डायरेक्टर मंजू अग्रवाल ने दिया इस्तीफा

RBI की सख्ती के बाद Paytm Payments Bank की  इंडिपेंडेंट डायरेक्टर  मंजू अग्रवाल ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली:

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Ltd.) की बोर्ड मेंबर मंजू अग्रवाल (Manju Agarwal) ने इस्तीफा दे दिया है. इस मामले की जानकारी रखने वालों ने NDTV प्रॉफिट को ये जानकारी दी है. बता दें कि मंजू अग्रवाल बोर्ड में एक इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के रूप में काम कर रहीं थी. उन्होंने 1 फरवरी को  तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया. वह मई 2021 से बोर्ड में कार्यरत थीं.

यह भी पढ़ें

वहीं,इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर ये भी बताया कि रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कड़े प्रतिबंध लगाए जाने के बाद मंजू अग्रवाल को सही मायने में बैंक का कोई भविष्य नहीं दिख रहा था. यही वजह है कि उन्होंने इस्तीफा देने का फैसला किया.

मंजू अग्रवाल ने मई 2021 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बोर्ड में कार्यरत थीं. वह भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की पूर्व डिप्टी डायरेक्टर के पद पर भी रहीं. इससे पहले,   उन्होंने  NPCI और जियो पेमेंट्स बैंक के साथ भी काम किया है.

यह इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब रिजर्व बैंक ने एक्शन लेते हुए 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगाने का फैसला किया है. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है. इससे पहले आरबीआई ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए कस्टमर जोड़ने से रोक दिया था.

बीते दिन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर  शक्तिकांत दास ने  कहा कि पेटीएम ने बार-बार कहे जाने के बावजूद नियामकीय दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया.इसके कारण फिनटेक कंपनी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गयी.

पेटीएम के शेयर आज 7 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. बीते दिन यानी गुरुवार को पेटीएम ब्रांड का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का शेयर दो दिन चढ़ने के बाद 10 प्रतिशत गिर गया.बीएसई पर कंपनी का शेयर अच्छी शुरुआत के बावजूद 9.99 प्रतिशत गिरकर 446.65 रुपये पर बंद हुआ, जो इसका लोअर सर्किट स्तर है.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर कंपनी का शेयर 9.99 प्रतिशत टूटकर 496.25 रुपये पर आ गया. कंपनी का मार्केट कैप 3,153.18 करोड़ रुपये घटकर 28,394.44 करोड़ रुपये रह गया है.

जानकारी के मुताबिक,आरबीआई की सख्ती के बाद एक से पांच फरवरी के बीच इसके शेयर में 42 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई थी. इसके साथ ही पेटीएम के मार्केट कैप में 20,471.25 करोड़ रुपये की बड़ी गिरावट देखी गई.


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies