News

Sardi Se Bachne Ke Liye Kya Khaye | Sardiyon Me Kya Khana Chahiye | Which Food Keeps You Warm?

[ad_1]

Food Keeps You Warm in Winter: सर्दियों का मौसम आते ही संदूक में रखें गर्म कपड़े बाहर आ जाते हैं. इस मौसम में हम अपने शरीर को गर्म रखने के लिए स्वेटर, शॉल और हीटर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन सब से हमारा शरीर सिर्फ बाहर से ही गर्म रहता है, जो स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नहीं है. अगर आप अपने शरीर को अंदर से गर्म रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करना होगा जो ना सिर्फ आपको एनर्जी दें बल्कि बीमारियों से भी आपको दूर रखें. इनके सेवन से आपको सर्दी, जुकाम, थकान और कई तरह की समस्याओं से निजात मिल सकती है. यहां तक कि इनके सेवन से आप फ्लू इंफेक्शन से भी बच सकते हैं.

सर्दियों में ये चीजें आपको देंगी गर्माहट (Nutritious Foods to Keep You Warm In Cold Weather)

 

1. शहद (Honey)

यह भी पढ़ें

स्वाद में मीठा और पोषक तत्वों से भरपूर शहद का सेवन सर्दियों के दिन में बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये न सिर्फ हमारे शरीर को ऊर्जा देता है बल्कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के साथ-साथ मजबूती भी प्रदान करता है. इसके सेवन से गले में हुई खराश को भी दूर किया जा सकता है.

2. घी (Ghee)

देसी घी में फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर के तापमान और गर्मी को संतुलित बनाए रखता है. सर्दियों के मौसम में घी का नियमित रूप से सेवन करना बहुत फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. इसे भी पढ़ें :How to Lose Weight Fast: हफ्ते में 5 दिन करें ये 5 काम, बाकी के दो दिन में खुद-ब-खुद पिघल जाएगी चर्बी, जानें मोटापा कैसे घटाएं 

3. गुड़ (Jaggery)

गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण इसे भी आप सर्दियों के मौसम में अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं. गुड़ में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. इसका इस्तेमाल आप मीठे पकवान बनाने में कर सकते हैं या ऐसे भी खा सकते हैं. गुड़ के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. इसे भी पढ़ें: Right Way to Take a Bath: क्या आप जानते हैं नहाने का सही तरीका, Sadhguru से जानें

4. दालचीनी (Dalchini)

सर्दियों में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिसके कारण शरीर में गर्माहट पैदा होती है. अगर आपको खांसी की समस्या है तो आप दालचीनी का पानी पी सकते हैं.

5. सरसों (Mustard)

सरसों में एलिल आइसोथियोसाइनेट नाम का कंपाउंड मौजूद होता है, जो मनुष्य के शरीर के तापमान को बेहतर रखने की प्रक्रिया को बढ़ा सकता है. शरीर को गर्म रखने के लिए आप सरसों और सरसों के तेल का सेवन कर सकते हैं.

Is snoring contagious? क्‍यों आते हैं खर्राटे, Doctor से जानें उपाय | Kharate Band Karne Ke Nuskhe

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

[ad_2]

Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *