News

Shadi Se Pehle Kya Khana Chahiye What To Eat Before Wedding Diet Tips For Bride To Be Glowing Skin Diet


दही एक प्रोबायोटिक है जो गट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. अगर इसका डेली सेवन किया जाए तो ये स्किन पर नेचुरल चमक लाने में मदद कर सकता है. फुल फैट मिल्क की बजाय टोन्ड या डबल-टोन्ड दूध का उपयोग करें. आप इसे फलों के साथ मिलाकर स्मूदी भी मिला सकते हैं.

आप सादे दही की जगह सब्जी का रायता भी ले सकते हैं. यह हेल्दी है और परांठे या किसी रोटी के साथ अच्छा लगता है. आप इसे सब्जियों जैसे खीरा, लौकी, चुकंदर, प्याज, पुदीना, गाजर के साथ तड़का लगाकर स्वादिष्ट बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मेथी दाना का लगातार सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान, इन पीले बीजों का लिमिट में करें इस्तेमाल

2. शादी से पहले लीन प्रोटीन खाने के फायदे

अंडे की सफेदी, टोफू और फिश जैसे फूड्स आपकी डाइट में कैलोरी कम रखते हुए प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत अच्छे हैं. पौष्टिक बनाने के लिए आप इन विकल्पों को अपने लंच और ब्रेकफास्ट में कुछ फ्राइड सब्जियों के साथ शामिल कर सकते हैं.

3. शादी से पहले हरी सब्जियां खाने के फायदे

हरी पत्तेदार सब्जियां शादी से पहले की डाइट के लिए बहुत अच्छी होती हैं. वे विटामिन ए, बी, ई, के और सी, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, फोलेट, आयरन और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं. नेचुरल चमक पाने के लिए आपके शरीर को भी इन पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

पालक विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होता है, इसमें लो कैलोरी होती है और यह कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जो आपकी स्किन में एक नेचुरल ब्लश एड करता है और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: फैट बढ़ने से लटकने वाला है पेट, तो सिर्फ सुबह कर लें ये छोटा काम, महीनेभर में सपाट हो जाएगा पेट

लो कैलोरी वाले फूड्स में शकरकंद एक और अच्छा विकल्प है. वे बीटा-कैरोटीन, एंथोसायनिन और बायोटिन से भरपूर होते हैं. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ ये डायबिटीज रोगियों के लिए भी बढ़िया विकल्प है.

होने वाली दुल्हनों को स्ट्रेस से दूर रहना चाहिए और जंक फूड खाने के बजाय इसे हेल्दी ऑप्शन्स से रिप्लेस करना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies