News

 Tulsi Vivah 2023 Date Muhurat Puja Vidhi And Bhog Recipe 2023 Me Kab Hai Tulsi Vivah

Tulsi Vivah 2023: कब है तुलसी विवाह तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, भोग के लिए जरूर बनाए ये खास व्यंजन

जानें तुलसी विवाह का मुहूर्त और पूजा विधि.

Tulsi Vivah 2023: हिंदू धर्म में तुलसी विवाह (Tulsi Vivah) के दिन से मांगलिक और शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है. मान्यता है कि कार्तिक माह में आने वाले देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु जाग जाते हैं और इसी दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का तुलसी जी से विवाह होता है. कुछ लोग द्वादशी पर भी तुलसी विवाह करते हैं. आइए जानते हैं इस साल कब है तुलसी विवाह (Date of Tulsi Vivah), तुलसी विवाह का मुहूर्त और कैसे करें तुलसी विवाह…

कब है तुलसी विवाह (Tulsi Vivah 2023 Date)

इस साल 24 नवंबर शुक्रवार को तुलसी विवाह का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन लोग अपने घर में लगी तुलसी के पौधे से भगवान विष्णु के रूप शालिग्राम का विवाह रचाते हैं.

मुहूर्त (Tulsi Vivah Muhurat)

तुलसी विवाह का शुभ मुहूर्त 24 नवंबर शुक्रवार की सुबह 11 बजकर 43 मिनट से दोपहर 12 बजकर 26 मिनट तक है. इसके अलावा दोपहर 1 बजकर 54 मिनट से दोपहर 2 बजकर 38 मिनट तक भी तुलसी विवाह के लिए अच्छा समय है.

कैसे मनाएं

तुलसी विवाह के दिन घर में सत्यनारायण भगवान की कथा कराने से विशेष लाभ होता है. इस दिन शाम में तुलसी के पौधे और शालिग्राम भगवान को स्नान कराया जाता है. तुलसी के पौधे को लाल चुनरी, बिंदी और आभूषण से सजाया जाता है और भगवान शालिग्राम से धागे की मदद से बांधा जाता है. दोनों पर अक्षत और सिंदूर डाला जाता है और भक्तों को प्रसाद बांटा जाता है.

यह भी पढ़ें: कुछ चटपटा और स्पाइसी खाने का है मन, तो स्वाद और सेहत से भरपूर काले चने से तैयार ये डिशेज

भोग के लिए बनाए ये खास व्यंजन

तुलसी विवाह के दिन भोग के रूप में आटे का हलवा बनाया जाता है.

सामग्री-एक कप गेहूं का आटा, एक कप चीनी, दो चम्मच घी, एक कप दूध, सूखे मेवे और नारियल का बुरादा.

हलवा बनाने की विधि

हलवा बनाने के लिए सबसे पहले कहाड़ी में घी गर्म करें और उसमें आटे को डालकर एकदम हल्की आंच पर भूनें. आटे के भुनकर गोल्डन ब्राउन हो जाने पर उसमें पिसी हुई चीनी मिलाएं और दूध डाल दें. हलवे को लगातार चलाते रहे नहीं तो गुठली बनने का डर रहता है. हलवा गाढ़ा हो जाने पर सूखे मेवे और नारियल का बुरादा डाल दें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies