News

Vitamins For Skin Problems, Is Vitamin Ki Kami Se Ho Jati Hai Dry Skin – स्किन हो गई है रुखी और बेजान तो इस विटामिन की है कमी, बस आज से करें यह उपाय

खास बातें

  • ठंड शुरू होते ही ड्राई हो गई है स्किन.
  • इन विटामिन्स की कमी बन सकती हैं कारण.
  • जान लें किस विटामिन का स्किन के लिए क्या है फायदा.

अंकित श्वेताभ: स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डेली डाइट (Daily Diet) में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों का सेवन करें. सेहत सही रखने के लिए डॉक्टर भी कई बार सप्लिमेंट्स लेने की सलाह देते है. शरीर में विटामिन (Vitamins) की कमी के कारण ना सिर्फ आपको कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है, बल्कि आपकी स्किन भी बहुत प्रभावित होती हैं. ऐसे में स्किन में ड्राइनेस (Dryness), डलनेस (Dullness), इरिटेशन और खुजली जैसी समस्या होने लगती है. आईए आपको बताते हैं कि किन विटामिन्स की कमी (Deficiency of Vitamins) आपके और आपके स्किन के लिए खराब साबित हो सकती है.

समय से पहले नजर आने लगे हैं बुढ़े तो आजमाएं ये खास ब्यूटी सीक्रेट्स, 10 साल कम दिखेगी उम्र

इन विटामिन्स की ना होने दे कमी (Deficiency of these Vitamins are bad for skin)

विटामिन डी

यह भी पढ़ें

विटामिन डी (Vitamin D) आपकी स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है. ये स्किन के इम्मयून सिस्टम (Skin Immune System) को सही बना कर रखने में बहुत अहम भूमिका निभाती हैं. शरीर में इसकी कमी होने से एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन से जुड़ी परेशानी हो सकती हैं.

विटामिन ई

स्किन को डल और शुष्क बनाने के पीछे विटामिन ई (Vitamin E) की कमी जिम्मेदार होती है. स्किन को ऑक्सीडेटिव (Oxidative) तनाव से बचाने में ये विटामिन मदद करता हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

विटामिन बी

शरीर में विटामिन बी (Vitamin B) की कमी से मुहांसे, चकत्ते और झुर्रियां निकल आती हैं. इसकी कमी होने से त्वचा सन रेज (Sun Rays) के प्रति ज्यादा सेंसेटिव बन जाती हैं जिससे स्किन बर्न की परेशानी भी हो सकती है. इनमें सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं जो स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकती हैं.

विटामिन सी

विटामिन सी (Vitamin C)  जितना शरीर के लिए फायदेमंद होता है उतना ही स्किन के लिए भी अच्छा होता है. ये एक बहुत पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट सोर्स (Antioxidant Source) होता है जो आपकी स्किन को विषाक्त चीजों से लड़ने में मदद करता है. इससे स्किन का मॉइस्चर भी बना रहता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

विटामिन ए

डैमेज स्किन सेल्स (Damage Skin Cells) को रिपेयर करने में विटामिन ए (Vitamin A) मदद करता है. शरीर में इसकी कमी होने से एक्जिमा जैसी कई स्किन रिलेटेड प्रॉबल्म हो सकते हैं. ये नए स्किन सेल्स बनाने में भी मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies