News

Cash For Query Case LIVE Updates: Mahua Moitra Report In Parliament Today, Winter Session – Live Updates: ये पक्ष या विपक्ष का नहीं, संसद की मर्यादा का सवाल : महुआ मोइत्रा के निष्कासन प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान हिना गावित

Live Updates: ये पक्ष या विपक्ष का नहीं, संसद की मर्यादा का सवाल : महुआ मोइत्रा के निष्कासन प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान हिना गावित

Parliament Winter Session 2023 News LIVE: महुआ मोइत्रा केस में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश

Parliament Session Live Updates: पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में आरोपी TMC सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट (Mahua Moitra Ethics Committee Report Tabled) आज दोपहर 12 बजे के लोकसभा में पेश कर दी गई. बीजेपी सांसद और आचार समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने रिपोर्ट पेश की. इस बीच विपक्ष ने जमकर हंगामा और नारेबाजी की, जिसके बाद संसद की कार्यवाही (Parliament Session)  2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. रिपोर्ट पेश होने के बाद सरकार की ओर से महुआ मोइत्रा की सदस्यता ख़त्म करने का प्रस्ताव आ सकता है. इस रिपोर्ट में तृणमूल कांग्रेस सांसद को रिश्वत लेकर सवाल पूछने के मामले में सदन से निष्कासित करने की सिफारिश की गई है. समिति ने 9 नवंबर को एक बैठक में महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश करते हुए रिपोर्ट स्वीकार की थी. बता दें कि महुआ एथिक्स कमेटी के सामने  2 नवंबर को पेश हुईं. वह बैठक से एथिक्स कमेटी से नाराज़ होकर निकलीं. उन्होंने पैनल के सदस्यों पर भद्दे सवाल पूछने का आरोप लगाया. महुआ को कमेटी के विपक्षी सदस्यों ने समर्थन दिया. कमेटी के अध्यक्ष ने भी महुआ पर असंसदीय शब्दों के इस्तेमाल का आरोप लगाया.

Parliament Winter Session LIVE UPDATES:

 

ये पक्ष या विपक्ष नहीं, संसद की मर्यादा का सवाल-हिना गावित
Parliament Winter Session Live: महुआ मोइत्रा के निष्कासन प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद हिना गावित ने कहा कि ये पक्ष या विपक्ष का सवाल नहीं बल्कि संसद की मर्यादा का सवाल है. एक घटना की वजह से दुनियाभर में सांसदों की छवि खराब हुई है. 

47 बार दुबई से महुआ मोइत्रा का अकाउंट हुआ लॉगइन-हिना गावित
बीजेपी सांसद हिना गावित ने कहा कि 47 बार दुबई से महुआ मोइत्रा का अकाउंट लॉगइन हुआ. जबकि रूल में साफ लिखा है कि अपना संसदीय आईडी पासवर्ड किसी के साथ शेयर नहीं किया जा सकता. चार अलग अलग शहरों से महुआ का अकाउंट लॉगइन हुआ. 

पहले भी 13 सांसदों को ऐसे ही निकाला गया-बीजेपी सांसद हिना गावित
Parliament Winter Session Live: बीजेपी सांसद हिना गावित ने मनीष तिवारी के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है. 2005 में कांग्रेस सरकार के दौरान एक ही दिन रिपोर्ट पेश की गई और उसी दिन 13 सांसदों को निष्कासित कर दिया गया था. मैने 2 घंटे तक पूरी रिपोर्ट पढ़ी है. 

कड़े फैसले लेने पड़े तो लेंगे-लोकसभा स्पीकर
Parliament Winter Session 2023 Live updates: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सदन की गरिमा और मर्यादा को कायम रखने के लिए यदि कुछ कड़े फैसले लेने की जरूरत पड़ी तो लेने होंगे.

महुआ को मिले अपनी बात रखने का मौका-मनीष तिवारी
Parliament Winter Session 2023 Live updates: कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि12 बजे एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आई और 2 बजे बहस शुरू हो गई.  यह बहुत ही संवेदनशील मामला है. महुआ मोइत्रा को अपनी पूरी बात कहने का मौका मिलना चाहिए.  

रिपोर्ट पढ़ने के लिए अधीर रंजन ने मांगे 3-4 दिन

Parliament Winter Session Live: अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि 406 पन्नों की रुपोर्ट इतनी जल्दी कैसे पढ़ें, इसे पढ़ने के लिए 3-4 दिन का समय दिया जाए.

रिपोर्ट पर चर्चा के लिए आधे घंटे की मोहलत-स्पीकर

Parliament Winter Session: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने एथिक्स कमेटी पर चर्चा के लिए आधे घंटे की मोहलत दी. 

महुआ मोइत्रा को निष्कासित करने का प्रस्ताव

Parliament Winter Session Live: संसदीय कार्य मंत्री ने सदन के पटल पर महुआ मोइत्रा को निष्कासित करने का प्रस्ताव रखा है.

फिर शुरू हुई लोकसभा की कार्यवाही

Parliament Winter Session Live: लोकसभा की कार्यवाही एक बार फिर से शुरू हो गई है. एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर चर्चा की जाएगी.

महुआ मोइत्रा लोकसभा से हों निष्कासित-एथिक्स कमेटी

Parliament Winter Session: एथिक्स कमेटी ने रिपोर्ट में कहा, महुआ मोइत्रा पर गैरकानूनी तरीके से तोहफे लेने के आरोप साफ-साफ साबित हुए, इसलिए ‘सिफारिश की जाती है कि उनको सत्रहवीं लोकसभा की सदस्यता से निष्कासित किया जाना चाहिए.”

रिपोर्ट पढ़ने के लिए समय चाहिए, 3 दिन बाद हो चर्चा-अधीर रंजन

Parliament Winter Session: अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा स्पीकर को चिट्ठी लिखकर कहा कि एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पढ़ने के लिए समय चाहिए, इसीलिए कम से कम तीन दिन बाद इस पर चर्चा हो.

“एक तो चोरी, ऊपर से सीनाजोरी”: सुकांत मजूमदार
Parliament Winter Session: एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर पश्चिम बंगाल बीजेपी प्रमुख और सांसद सुकांत मजूमदार ने कहा, “…उन्होंने दिनकर जी की कविता का हवाला दिया. मुझे उम्मीद है कि ममता बनर्जी उन्हें ‘बाहरी’ नहीं कहेंगी. ममता बनर्जी सभी हिंदी भाषी लोगों को ‘बाहरी’ कहती हैं…महुआ को तय करना चाहिए कि वह किस पार्टी से चुनाव लड़ेंगी. ममता बनर्जी की या सोनिया गांधी की.  महुआ मोइत्रा ने एक तो चोरी की, ऊपर से सीनाजोरी…”

एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर चर्चा की मांग-दानिश अली

Parliament Winter Session: टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश होने पर  बीएसपी सांसद दानिश अली ने कहा, ”हम रिपोर्ट पर चर्चा की मांग कर रहे हैं, क्योंकि एथिक्स कमेटी में भी चर्चा अधूरी थी. जो बनाया गया था, वह पूरा नहीं था. उनसे जिस तरह के सवाल पूछे गए, वे इस तरह के थे कि समिति के पांच सदस्य बाहर चले गए. उस वाकआउट के बाद, एडॉप्शन रिपोर्ट सामने रखी गई और 2.30 मिनट के भीतर इसे पारित कर दिया गया. बहुमत होने के बाद भी यह स्वीकार नहीं किया गया. इसका मतलब यह है कि आप वही करेंगे जो आप चाहेंगे…”

“हमारे संसद सदस्य वहां लड़ रहे”: केसी वेणुगोपाल
Parliament Session: टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर लोकसभा में पेश की गई एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, “हमारे संसद सदस्य वहां लड़ रहे हैं.”

रिपोर्ट को सिर्फ ढाई मिनट में अडॉप्ट करना गलत-शशि थरूर

Parliament Session: मोहुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर ने एनडीटीवी से कहा,” सिर्फ ढाई मिनट में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट को अडॉप्ट किया गया जो गलत है.” 

“रिपोर्ट हमें अब तक नहीं मिली”: महुआ मोइत्रा

Parliament Winter Session: लोकसभा में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश होने के बाद टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने संसद के बाहर कहा, “हमें अभी तक यह नहीं मिली है. मुझे लंच करके वापस आने दीजिए, जो भी होना है, दोपहर 2 बजे के बाद होगा…”

Parliament Winter Session: मोदी सरकार के खिलाफ TMC सांसदों की नारेबाजी

Parliament Winter Session: महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश होते ही विपक्षी सदस्यों ने जबरदस्त हंगामा किया. उन्होंने मोदी सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए कहा,” महिलाओं का अपमान बंद करो.” टीएमसी के सांसद मोदी सरकार के खिलाफ नारे लगाते वेल में पहुंच गए, जिसके बाद सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित करनी पड़ी. लोकसभा में पीठासीन अधिकारी राजेंद्र अग्रवाल ने हंगामे पर कहा कि अभी केवल रिपोर्ट टेबल हुई है.

Parliament Winter Session Live: विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

Parliament Winter Session Live: तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा से संबंधित लोकसभा की आचार समिति की रिपोर्ट को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोबारा शुरू होने के करीब 10 मिनट के अंदर दोपहर दो बजे तक स्थगित.

लोकसभा में पेश हुई एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट

Parliament Winter Session 2023 Live updates: विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच महुआ मोइत्रा पर लोकसभा में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश कर दी गई है. बीजेपी सांसद और आचार समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने रिपोर्ट पेश की.

Parliament Session: हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही शुरू

Parliament Session: विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही एक बार फिर से शुरू हो गई है. विपक्षी दल लगातार नारेबाजी कर रहे हैं. 

आज संसद में पेश होगी आचार समिति की रिपोर्ट- विनोद सोनकर

संसद की आचार समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने कहा, ”हां, समिति की रिपोर्ट आज संसद के सामने पेश की जाएगी.”

“शुरू होगा नए सदन का नया कलंक अध्याय”: अधीर रंजन चौधरी
महुआ मोइत्रा के मामले में लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा,” नया सदन का नया कलंक का अध्याय शुरू होने जा रहा है. उसके खिलाफ कोई भी प्रमाण नहीं है.”

लोकसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

 विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद भी इसे 12 बजे तक के लिए स्थगित दिया गया.

“मैं लड़ूंगी”: महुआ मोइत्रा
घूस लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में आज एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश होने से पहले टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने संसद भवन पहुंचकर कहा,”मैं लड़ूंगी.”

यह लोकतंत्र की हत्या-गिरधारी यादव, मेंबर, एथिक्स कमेटी
एथिक्स कमेटी के मेंबर गिरधारी यादव ने कहा, ” एथिक्स कमेटी में कोई डिस्कशन ही नहीं हुआ. 2 मिनट में पास कर दिया गया. लोकसभा में यह बिना बहस के पास करना चाहते हैं यह लोकतंत्र की हत्या है. 

“जब नाश मनुज पर छाता है, पहले विवेक…”: महुआ मोइत्रा
एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश होने से पहले टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा, “मां दुर्गा आ गई हैं, अब देखेंगे…जब नाश मनुज पर छाता है, पहले विवेक मर जाता है. उन्होंने ‘वस्त्रहरण’ शुरू कर दिया है और अब आप ‘महाभारत का रण’ देखेंगे.”

रिपोर्ट पर संसद में आधे घंटे तक हो सकती है बहस-मेघवाल
 संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि महुआ मोइत्रा के मामले में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आज लिस्टेड है,यह कमेटी के अध्यक्ष विनोद सोनकर के नाम पर है. 316 के तहत आधे घंटे इस मामले पर बहस भी हो सकती है. पहले रिपोर्ट टेबल पर आ जाए, इसपर कोई भी फैसला स्पीकर ही ले सकते हैं.




Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies