News

S Jaishankar Meets With US Secretary Of State Antony Blinken No Mention Of India Canada Diplomatic Row – विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका के विदेश मंत्री से की मुलाकात, भारत-कनाडा विवाद पर कोई चर्चा नहीं

[ad_1]

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने गुरुवार को वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) से मुलाकात की. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट के अनुसार, इस मुलाकात के दौरान  दोनों नेताओं ने भारत की जी20 अध्यक्षता (India’s G20 presidency) के प्रमुख नतीजों, इंडिया-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर के निर्माण सहित कई मुद्दों पर चर्चा की. हाल में भारत में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली उच्च स्तरीय बातचीत है.

विदेश मंत्री ने G20 Summit में सहयोग के लिए जताया आभार

यह भी पढ़ें

विदेश विभाग में आयोजित बैठक से पहले ब्लिंकन के साथ मीडिया के सामने आते हुए एस जयशंकर ने कहा, ‘‘यहां वापस आकर अच्छा लगा. इस गर्मी के दौरान निश्चित रूप से में हमारे प्रधानमंत्री यहां आए थे. जी20 सम्मेलन (G20 Summit) के लिए सभी तरह की सहयोग के लिए अमेरिका को धन्यवाद.” 

वहीं, मीडिया से बात करते हुए ब्लिंकन ने कहा कि पिछले कुछ सप्ताह में जी20 और न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र समेत विभिन्न मौकों पर उनकी अच्छी चर्चा रही है. उन्होंने कहा कि वह अपने भारतीय समकक्ष के साथ चर्चा को लेकर आशान्वित हैं.

आगामी  2+2 बैठक की रूपरेखा तैयार

हालांकि दोनों नेताओं ने मीडिया के किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया. उन्होंने एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “आज विदेश विभाग में अपने मित्र अमेरिकी विदेश मंत्री  एंटनी ब्लिंकनसे मिलकर बहुत अच्छा लगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून की यात्रा के बाद व्यापक चर्चा हुई.इसके साथ ही वैश्विक विकास पर नोट्स का आदान-प्रदान किया और बहुत जल्द होनेवाली हमारी 2+2 बैठक की रूपरेखा तैयार की.”  

इस बैठक के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा, “सचिव और विदेश मंत्री ने आगामी 2+2 वार्ता से पहले विशेष रूप से रक्षा, अंतरिक्ष और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्रों में सहयोग के निरंतर महत्व पर जोर दिया.”

भारत ‘टू प्लस टू’ वार्ता के पांचवें संस्करण की करेगा मेजबानी

एस जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि भारत ‘टू प्लस टू’ वार्ता के पांचवें संस्करण की मेजबानी करेगा. हालांकि, उन्होंने इन बैठकों की तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं दी. अनुमान है कि नवंबर की शुरुआत में ये बैठकें आयोजित की जाएंगी. वार्ता में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन करेंगे. वहीं, भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे.

भारत -कनाडा विवाद का कोई ज़िक्र नहीं

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा में जारी कूटनीतिक तनातनी (India-Canada Row) के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से यह मुलाकात की है. लेकिन इस बैठक में दोनों पक्षों ने भारत और कनाडा के बीच जारी राजनयिक संकट का कोई ज़िक्र नहीं किया.



[ad_2]

Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *