News

Iran Summons Pakistan Envoy Over Strike On Border Region: Local Media – ईरान ने हमले को लेकर पाकिस्तानी राजदूत को किया तलब : स्थानीय मीडिया


नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने आज ईरान के कई इलाकों में हमला (Iran Pakistan Attack) कर दिया, इस हमले में सात लोगों की मौत हो गई. इस कार्रवाई से गुस्साए ईरान ने पाकिस्तान के राजदूत को तलब किया है, ये जानकारी ईरान के स्थानीय मीडिया के हवाले से सामने आई है. पाकिस्तान में मंगलवार को जैश-अल-धुल्म (जैश-अल-अदल) आतंकवादी समूह के दो प्रमुख ठिकानों पर ईरान ने हमला कर दिया था. दरअसल ईरान ने बार-बार कहा है कि आतंकवादी समूह जैश-अल-अदल उसके सुरक्षाबलों पर हमले करने के लिए पाकिस्तान की भूमि का इस्तेमाल कर रहा है और बलूचिस्तान के सीमावर्ती शहर पंजगुर में इसके ठिकाने हैं. ईरान की एयरस्ट्राइक में तीन लोगों की मौत की पुष्टि की गई. वहीं इस हमले पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने नाराजगी जताई.

यह भी पढ़ें

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान के मिसाइल हमले में तीन महिलाओं समेत सात की हुई मौत – ईरान स्टेट मीडिया | 10 बड़ी बातें

ईरान द्वारा पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान में सुन्नी आतंकवादी समूह के ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन हमले किए जाने के बाद बुधवार को ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया, इसके साथ ही सभी आगामी उच्च स्तरीय द्विपक्षीय यात्राएं निलंबित कर दी गई. स्थानीय मीडिया के मुताबिक आज जब ईरान पर हमला किया तो पाकिस्तान के राजदूत को उसने तलब कर लिया. 

“पाकिस्तान ने ईरान में आतंकी ठिकानों पर किए हमले”

पाकिस्तान ने गुरुवार को ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में ‘आतंकी ठिकानों’ पर सैन्य हमले किए, जिसमें सात लोगों के मारे जाने की खबर है. बलूचिस्तान में ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले को देखते हुए पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत वापस बुला लिए, सभी पूर्व निर्धारित उच्च-स्तरीय द्विपक्षीय यात्राओं को निलंबित करने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने ईरान पर हमला किया है. 

पाकिस्तान के विदेश विदेश विभाग ने गुरुवार सुबह एक बयान में कहा, ‘आज तड़के पाकिस्तान ने ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकी ठिकानों पर समन्वित और लक्षित सैन्य हमले किए.’  खुफिया सूचना के आधार पर की गई इस कार्रवाई में कई आतंकवादी मारे गए. एक सुरक्षा अधिकारी के हवाले से ईरान की अर्ध-सरकारी मेहर समाचार एजेंसी ने बताया कि पाकिस्तान द्वारा सीमावर्ती गांव पर किए गए मिसाइल हमले में तीन महिलाओं और चार बच्चों सहित सात लोग मारे गए.

ईरान-पाकिस्तान के हमलों से पश्चिम एशिया के अस्थिर क्षेत्र में चिंता

वरिष्ठ अधिकारी अलीरेजा मरहमती के हवाले से समाचार एजेंसी ने कहा,’गुरुवार तड़के चार बजकर 50 मिनट पर सरवन शहर के इलाके में कई विस्फोट की आवाज सुनी गई और जांच के बाद हमें पता चला कि पाकिस्तान ने ईरान के सीमावर्ती गांवों में से एक को मिसाइल से निशाना बनाया है.’ सरवन शहर के पास भी एक धमाका हुआ, जहां कोई हताहत नहीं हुआ.

ईरान के हमले और पाकिस्तान के जवाबी हमलों ने पश्चिम एशिया के अस्थिर क्षेत्र में चिंता बढ़ा दी है जहां पहले से ही गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध और यमन के हुती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाए जाने से तनाव है. अब पाकिस्तान और ईरान के हमलों से एक बार फिर से चिंता बढ़ गई है.

 


Source link

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पिछले साल रिलीज़ हुयी कुछ बेहतरीन फिल्मे जिनको जरूर देखना चाहिए | Best Movies 2022 Bollywood इस राज्य में क्यों नहीं रिलीज़ हुयी AVTAR 2 QATAR VS ECUADOR : FIFA WORLD CUP 2022 Fifa world cup 2022 Qatar | Teams, Matches , Schedule This halloween hollywood scare you with thses movies